Indian Railway Recruitment 2021: रेलवे बिना परीक्षा लिए दे रहा सरकारी नौकरी, 8वीं-10वीं पास वालों के लिए बड़ा मौका

Updated: | Wed, 04 Aug 2021 01:29 PM (IST)

Indian Railway Recruitment 2021: भारतीय रेलवे में जाने का सपना देश के अधिकतर लोग देखते हैं, लेकिन परीक्षा में सम्मलित होने के बाद कुछ ही लोग इसमें पास हो पाते हैं। अगर आप भी रेलवे में भर्ती होने का सपना देख रहे हैं, तो इस बार रेलवे विभाग ने बिना परीक्षा के ही नौकरी की प्रक्रिया शुरू की है। जी हां उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज, उत्तर प्रदेश के तहत अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक उम्मीदवार जो इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं वे विभाग की अधिकारिक वेबसाइट rrcpryj.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 2 अगस्त 2021 से प्रारंभ की जा रही है। उम्मीवारों को सुझाव दिया जाता है कि वे सीधे इस लिंक https://rrcpryj.org/Apprentice.php पर क्लिक करके भी इन पदों के लिए ऑलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके साथ ही अगर आप भारतीय रेलवे द्वारा निकाले गए अप्रेंटिस भर्तियों के नोटिफिकेशन के बारे में जानना चाहते हैं तो https://rrcpryj.org/Downloads/Notification-Act-Apprentice-English.pdf इस लिंक पर क्लिक करके आप इसका नोटिफिकेशन देख सकते हैं। रेलवे द्वारा इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुल 1664 पदों पर अप्रेंटिस भर्तियां निकाली गई हैं।

भारतीय रेलवे भर्ती 2021 (Indian Railway Recruitment 2021) महत्वपूर्ण तिथि

अगर आप भी रेलवे अप्रेंटिस के इन पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी शुरूआत 2 अगस्त 2021 से हो रही है।

ऑनलाइन आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि - 01 सितंबर 2021

Indian Railway Recruitment 2021 रिक्तियों का विवरण

भारतीय रेलवे द्वारा प्रयागराज, उत्तरप्रदेश के तहत अप्रेंटिस के पदों पर भर्ती निकाली जा रही है। इन पदों पर रिक्तियों की संख्या 1664 है, जिसके तहत 5 जगहों में यह भर्तियों को भरा जाएगा। चलिए विस्तार से समझते हैं

प्रयागराज मैकेनिकल डिपार्टमेंट – 364

प्रयागराज इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट – 339

झांसी मंडल – 480

वर्क शॉप झाँसी -185

आगरा मंडल – 296

भारतीय रेलवे भर्ती 2021 दिशा निर्देश

आवेदन करने वाले उम्मीदवार को न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ 10वीं कक्षा उत्तीर्ण या इसके समकक्ष होना चाहिए। अगर उम्मीदवार वेल्डर (गैस और इलेक्ट्रिक), वायरमैन और कारपेंटर के लिए आवेदन कर रहा है तो उसे 8वीं कक्षा और ITI/ट्रेड सर्टिफिकेट होना चाहिए। प्रत्येक उम्मीदवार की आयु सीमा 15 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी/एसटी/पीएच/महिला उम्मीदवार से आवेदन करने पर कोई शुक्ल नहीं लिया जाएगा। छूट प्रावधानों के अलावा अन्य उम्मीदवारों से 100 रूपये का शुल्क लिया जाएगा। अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए चयन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

Posted By: Arvind Dubey