UP Board 10th, 12th Result 2021 Declared: उत्तरप्रदेश 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित, इस डायरेक्ट लिंक से करें चेक

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 04:06 PM (IST)

UP Board 10th, 12th Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने अब से कुछ देर पहले 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया है। इन कक्षाओं से संबंधित छात्र बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upresults.nic.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद के निदेशक विनय कुमार ने रिजल्ट जारी करते हुए बताया है कि छात्र आधिकारिक वेबसाइट पर कुछ देर बाद रिजल्ट चेक कर सकते हैं। यूपी बोर्ड की 10वीं की परीक्षा में कुल 29,96,031 परीक्षार्थियों में 29,82,055 परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इसमें बालकों का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.52 और बालिकाओं का उत्तीर्ण प्रतिशत 99.55 है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण इस वर्ष उप्र बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया था और अब आंतरिक मूल्यांकन पद्धति के आधार पर 56 लाख से अधिक छात्रों के परिणाम घोषित किए जाएंगे। गौरतलब है कि उत्तप्रदेश में कुल 56 लाख परीक्षार्थियों में से 29.94 लाख छात्रों ने हाईस्कूल और 26.09 लाख छात्रों ने 12वीं कक्षा की परीक्षा दी थी।

रिजल्ट देखने से पहले ऐसे खोजे रोल नंबर

– UP बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.upmsp.edu.in पर जाएं।

– वेबसाइट के Home Page पर रिजल्ट से संबंधित सूचना और डाउनलोड सेक्शन दिखाई देगा। .

– 10वीं और 12वीं कक्षा के छात्र “क्लिक करें’ लिंक पर Press करें।

– इसके बाद एक नया पेज खुलेगा, जहां रजिस्ट्रेशन नंबर सहित अन्य जानकारी सबमिट करने पर रोल नंबर प्राप्त हो जाएगा।

छात्र ऐसे चेक करें रिजल्ट

उत्तरप्रदेश बोर्ड ने परीक्षा परिणाम चेक करने करने के लिए 10वीं और 12वीं के छात्रों को reaults.upmsp.edu.in, upresults.nic.in, upmsp.edu.in वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। इन वेबासाइट पर रोलनंबर डालने पर आप अपना रिजल्ट देख सकते हैं और साथ ही रिजल्ट की कॉपी डाउनलोड भी कर सकते हैं।

उत्तरप्रदेश बोर्ड नहीं जारी करेगा मेरिट सूची

उत्तरप्रदेश बोर्ड रिजल्ट आज जारी किए जाने वाले रिजल्ट की मेरिट सूची नहीं जारी करेगा। मेरिट सूची न बनने के कारण इस बार उत्तर प्रदेश में टॉप रहने वाले मेधावी और दिव्यांग छात्र हर साल मिलने वाली स्कॉलरशिप्स और अन्य हितों से वंचित रह सकते हैं। गौरतलब है कि उत्तरप्रदेश में हर वर्ष हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षाओं को टॉप करने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती थी, लेकिन इस बार टॉपर्स लिस्ट जारी नहीं होने के कारण मेधावी छात्रों को यह अवसर नहीं मिलेगा।

Posted By: Sandeep Chourey