National and International Days August 2021: फ्रेंडशिप डे से लेकर बीयर दिवस, जानिए अगस्त महीने के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दिवस के बारे में

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 08:39 AM (IST)

National and International Days August 2021: साल के हर महीने कोई ना कोई दिवस मनाया जाता है। वर्ष की पहली तारीख से लेकर अंतिम तिथि को लोग जश्न के तौर पर मनाते हैं। अगस्त महीने में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय के 20 से ज्यादा दिवस पड़ते हैं। हर दिन का अपना अर्थ होता है। वहीं कुछ दिन विशिष्ट विषय के लिए समर्पित होते हैं। आज हम आपको अगस्त 2021 के महत्वपूर्ण दिनों और तिथियों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइए जानते हैं पूरी जानकारी।

1 अगस्त राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस (1st August- National Mountain Climbing Day)

राष्ट्रीय पर्वतारोहण दिवस हर साल 1 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन बॉबी मैथ्यूज और उनके दोस्त जोश मैडिगन के सम्मान में बनाया जाता है। जिन्होंने एडिरोंडैक पर्वत की 46 ऊंची चोटियों पर सफलतापूर्वक चढ़ाई की थी।

1 अगस्त - यॉर्कशायर डे (1st August - Yorkshire Day)

हर साल 1 अगस्त को यॉर्कशायद डे मनाया जाता है। यह यूनाइटेड किंगडम का सबसे बड़ा देश है। यह दिवस देश के इतिहास से लेकर सबसे अच्छे नागरिकों तक हर चीज का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।

1 से 7 अगस्त - विश्व स्तनपान सप्ताह ( 1st-7th August - World Breastfeeding Week)

यह एक विश्वव्यापी प्रमोशन है, जो हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में कई देशों में मनाई जताई है। पहला विश्व स्तनपान सप्ताह 1992 में आयोजित किया गया था।

1 अगस्त (अगस्त का पहला रविवार) - फ्रेंडशिप डे ( Friendship Day)

फ्रेंडशिप डे अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में दोस्तो को एक दिन नामित करने की प्रथा 1935 में शुरू हुई थी। समय के साथ फ्रेंडशिप डे की लोकप्रियता बढ़ती गई। अब यह भारत में भी मनाया जाता है।

4 अगस्त - अमेरिकी तटरक्षक दिवस (U.S. Coast Guard Day)

4 अगस्त को, यूनाइटेड स्टेट्स कोस्ट गार्ड 1790 में उस तारीख को ट्रेजरी के सचिव अलेक्जेंडर हैमिल्टन द्वारा रेवेन्यू मरीन की स्थापना का जश्न मनाता है।

6 अगस्त - हिरोशिमा दिवस (Hiroshima Day)

हर साल 6 अगस्त को हिरोशिमा दिवस मनाया जाता है। जापान के हिरोशिमा शहर पर आज ही के दिन परमाणु बम गिराया गया था।

6 अगस्त (अगस्त का पहला शुक्रवार) - अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस (International Beer Day)

अगस्त के पहले शुक्रवार को अंतर्राष्ट्रीय बीयर दिवस के रूप में नामित किया गया है। इसकी शुरुआत 2007 में कैलिफोर्निया के सांताक्रूज में हुई थी।

7 अगस्त - राष्ट्रीय हथकरघा दिवस (National Handloom Day)

7 अगस्त को देश के हथकरघा बुनकरों को सम्मानित किया जाता है। इस वर्ष छठा राष्ट्रीय हथकरघा दिवस है।

12 अगस्त - अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस (Internatinl Youth Day)

12 अगस्त को, दुनिया अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाती है, जो समाज में युवाओं के विकास और सुरक्षा पर केंद्रित है।

12 अगस्त - विश्व हाथी दिवस (World Elephant Day)

12 अगस्त को हाथियों के संरक्षण और संरक्षण की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस तरह पूरा विश्व हाथियों की मदद के लिए एक साथ आ सकता है।

13 अगस्त - विश्व अंगदान दिवस (World Organ Donation Day)

13 अगस्त को अंगदान की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए विश्व अंगदान दिवस मनाया जाता है।

14 अगस्त - आप-ए-आजादी (पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस) (Pakistan Independence Day)

14 अगस्त को आप-ए-आजादी, या पाकिस्तान स्वतंत्रता दिवस के रूप में जाना जाता है। 1947 में ब्रिटिश प्रशासन के अंत के बाद, पाकिस्तान ने इस दिन स्वतंत्रता प्राप्त की और उसे एक संप्रभु राष्ट्र नामित किया गया।

15 अगस्त - राष्ट्रीय शोक दिवस (बांग्लादेश) (National Mourning Day)

बांग्लादेश 15 अगस्त को राष्ट्रीय शोक दिवस मनाता है। इस दिन बांग्लादेश के पहले राष्ट्रपति शेख मुजीबुर रहमान और उनके परिवार के अधिकांश सदस्यों की हत्या कर दी गई थी।

15 अगस्त - भारत में स्वतंत्रता दिवस (Independence Day in India)

भारत हर साल 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस मनाता है। इसी दिन भारत को ब्रिटिश शासन से आजादी मिली थी। यह हमें एक नई शुरुआत की याद दिलाता है, 200 से अधिक वर्षों के ब्रिटिश उपनिवेशवाद से मुक्त एक नए युग की शुरुआत।

15 अगस्त - वर्जिन मैरी की मान्यता का दिन (Day of the Assumption of the Virgin Mary)

मैरी की मान्यता का ईसाई पर्व 15 अगस्त को इस विश्वास के साथ मनाया जाता है कि भगवान ने वर्जिन मैरी को उनकी मृत्यु के बाद स्वर्ग में ले लिया। यह मुख्य रूप से यूरोप और दक्षिण अमेरिका के कुछ हिस्सों में मनाया जाता है। इसे धन्य वर्जिन मैरी की धारणा के रूप में भी जाना जाता है।

20 अगस्त -भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस (India Akshay Urja Day)

भारत के अक्षय ऊर्जा विकास के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए 20 अगस्त को वार्षिक भारतीय अक्षय ऊर्जा दिवस आयोजित किया जाता है। यह एक अभियान है जो 2004 से चल रहा है। भारत के पूर्व प्रधान मंत्री राजीव गांधी का जन्म इसी दिन हुआ था।

22 अगस्त - रक्षा बंधन (Raksha Bandhan)

यह उत्सव भाई और बहन के बीच मौजूद अटूट बंधन का सम्मान करता है। राखी उत्सव 22 अगस्त 2021 को होगा।

22 अगस्त - नारली पूर्णिमा (Narali Purnima)

इसे नारियाल पूर्णिमा या नारियल दिवस के रूप में भी जाना जाता है, और यह व्यापक रूप से महाराष्ट्र और कोंकण क्षेत्र के अन्य हिस्सों में मनाया जाता है। यह इस वर्ष 22 अगस्त, 2021 को मनाया जाएगा।

26 अगस्त - महिला समानता दिवस (Women Equality Day)

यह दिन संयुक्त राज्य अमेरिका के संविधान के 19वें संशोधन के पारित होने का सम्मान करता है, जिसने महिलाओं को वोट देने का अधिकार दिया। संयुक्त राज्य कांग्रेस ने 1971 में 26 अगस्त को महिला समानता दिवस के रूप में नामित किया।

26 अगस्त - अंतर्राष्ट्रीय कुत्ता दिवस (International Dog Day)

यह 26 अगस्त को बचाव की आवश्यकता वाले कुत्तों की वार्षिक संख्या को मनाने के लिए मनाया जाता है।

29 अगस्त - राष्ट्रीय खेल दिवस (National Sports Day)

29 अगस्त को हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद के जन्मदिन के उपलक्ष्य में राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता है।

30 अगस्त - लघु उद्योग दिवस (Small Industry Day)

हर साल 30 अगस्त को छोटे व्यवसायों को समर्थन और बढ़ावा देने के लिए लघु उद्योग दिवस मनाया जाता है। लघु उद्योग निजी स्वामित्व वाली छोटी फर्मों या कारखाने हैं जिनके पास कम संसाधन है।

30 अगस्त - जन्माष्टमी (Janmashtami)

इस साल यह भगवान कृष्ण का दिन होगा, जो 30 अगस्त को मनाया जाएगा। जन्माष्टमी का त्योहार भगवान कृष्ण के जन्म की याद में मनाया जाता है, जिन्हें कान्हा के नाम से भी जाना जाता है। उन्हें भगवान विष्णु के सबसे शक्तिशाली मानव अवतारों में से एक माना जाता है। जन्माष्टमी उत्सव की सबसे खुशी की घटनाओं में से एक दही हांडी है।

31 अगस्त - हरि मर्डेका (मलेशिया राष्ट्रीय दिवस) (Hari Merdeka, Malaysia National Day)

हर साल 31 अगस्त को हरि मर्डेका (मलेशिया राष्ट्रीय दिवस) खुशी से मनाया जाता है।

Posted By: Navodit Saktawat