Morning Get Up Tips: सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो आजमाएं ये पांच तरीके

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 02:53 PM (IST)

Morning get up Tips। अक्सर हम देखते हैं लोग सुबह जल्दी उठने की कोशिश करते हैं लेकिन सुबह बिस्तर छोड़ते समय आलस्य हावी हो जाती है और जल्द नहीं उठ पाते हैं। लेकिन बदलती जीवन शैली के कारण हम कई बार ऐसी गलत आदतों के शिकार हो जाते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य पर तो गलत प्रभाव डालती है, दूसरी ओर हमारी इच्छा शक्ति को भी कमजोर कर देती है। कई बार हम देखते हैं कि देर से उठने के कारण वर्किंग वुमन समय की कमी से नाश्ता नहीं कर पाती हैं या इसके अलावा सुबह एक्सरसाइज के लिए भी समय नहीं मिल पाता है। यदि आप भी रोज सुबह जल्दी उठना चाहते हैं तो इन तरीकों को अपनाकर अपनी जीवन शैली में सुधार कर सकते हैं।

रोज सुबह पिएं गुनगुना पानी

अक्सर महिलाएं सुबह नींद भगाने के लिए सबसे पहले चाय पीती हैं। खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। रोज सुबह गुनगुना पानी पीना फायदेमंद होता है। गुनगुना पानी शरीर को एक्टिवेट कर सकता है और कब्ज की समस्या भी दूर होती है। गुनगुने पानी में नींबू और शहद मिलाकर पीना ज्यादा फायदेमंद होता है।

काम में लगने से पहले करें एक्सरसाइज

अक्सर महिलाएं सुबह उठते ही दैनिक कार्य में लग जाती है, इसके कारण ऐसा महसूस होता है कि नींद पूरी नहीं हुई है। उठने के बाद फ्रेश महसूस करने के लिए ताजा हवा में टहलने जाएं या एक्सरसाइज जरूर करें

रात में लो-कार्ब डाइट लें

रात में हल्का खाना खाएं। रात में बटर चिकन, दाल मखनी, शाही पनीर जैसी खाद्य सामग्री के सेवन से बचें। रात में अगर आप हरी सब्जियां, दाल-रोटी, सलाद, खिचड़ी आदि लेते हैं तो पेट हल्का रहता है।

अपने बिस्तर से दूर रखें अलार्म घड़ी

रात को सोते समय यदि आप सुबह उठने के लिए अलार्म घड़ी लगाते हैं तो इसे अपने बिस्तर से हमेशा दूर रखना चाहिए। ऐसा करने से आप जल्द उठेंगे। अलार्म घड़ी बंद करने के दौरान आप बेड से उठेंगे तो नींद टूट जाएगी।

रात में इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स साथ लेकर न सोएं

अक्सर हम देखते हैं कि रात में सोते समय लोग अपने पास मोबाइल रखते हैं और इंटरनेट सर्फिंग करते हुए सो जाते हैं। ऐसा करने से आंखों की थकान दूर नहीं हो पाती है। रात को सोते समय मोबाइल इत्यादि इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स हमेशा बिस्तर से दूर रखना चाहिए।

Posted By: Sandeep Chourey