इन गलत आदतों की वजह से फूल जाता है पेट, जानिए पेट अंदर करने का तरीका

Updated: | Mon, 27 Sep 2021 09:07 AM (IST)

आज के समय में बड़े पेट की समस्या काफी ज्यादा बढ़ चुकी है। अधिकतर लोगों का पेट बढ़ा हुआ रहता है, जबकि उनका बाकी शरीर सामान्य रहता है। ऐसे में पेट का बाहर निकलना लुक्स को तो खराब करता ही है। इसकी वजह से कई तरह की बीमारियां भी होती हैं। हालांकि अपनी कुछ आदतें सही करके आप बढ़ा हुआ पेट कम कर सकते हैं। पेट बढ़ने की मुख्य वजह होती है ब्लॉटिंग। खान-पान की गलत आदतों की वजह से यह परेशानी आती है। ब्लॉटिंग होने पर बेचैनी भी हो सकती है। यहां हम उन आदतों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी वजह से पेट बढ़ जाता है।

खाना अच्छे से न चबाना

खाने को अच्छी तरह चबा कर खाना चाहिए। ठीक तरह से चबाकर खाने से खाना आसानी से पच जाता है और हमारे डाइजेस्टिव सिस्टम पर अतिरिक्त भार नहीं पड़ता। इससे हमारी शरीर और पेट स्वस्थ्य बना रहता है।

जल्दबाजी में खाना खाना

जल्दी-जल्दी खाना खाने से शरीर में ज्यादा हवा चली जाती है, जो गैस और इनडाइजेशन की समस्य खड़ी कर सकती है। इसलिए हमेशा आराम से भोजन करना चाहिए।

खाने में ध्यान न देना

जब आप टीवी देखते-देखते या फिर स्मार्टफोन चलाते हुए खाना खाते हैं, तो खाना ठीक से नहीं पचता और परेशानी होती है। दरअसल डायजेशन की सेफेलिक स्टेज दिमाग से शुरू होती है, लेकिन जब हमारा ध्यान खाने पर नहीं होता तो सेलेफिक फेज शुरू नहीं होता। इस वजह से ब्लॉटिंग की समस्या आती है।

पानी की कमी

शरीर में पानी की कमी होने पर कब्ज की समस्या हो सकती है। आम इंसान को दिनभर में कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना चाहिए। इससे स्टूल सॉफ्ट होता है और अगले दिन फ्रेश होने में समस्या नहीं आती। इसके साथ ही नियमित रूप से एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद है।

खाना खाने के साथ पानी पीना

खाना खाने पहले प्यास लगी हो तो उसी समय पानी पी लेना चाहिए और कोशिश करें खाना खाते समय और खाने के तुरंत बाद ज्यादा न पानी न पिएं। खाते समय ज्यादा पानी पीने से पेट बढ़ता है। जरूरत से ज्यादा पानी पेट में जाने से खाना पचाने वाले एसिड कमजोर पड़ जाते हैं और खाना ठीक से नहीं पचता। स्टमक एसिड खाने पचाने और पैथोजेनिक माइक्रोब्स को मारने के काम आता है। इसकी कमी से खाना ज्यादा लंबे समय तक पेट में रहता है और इससे पेट बाहर निकला हुआ दिखाई देता है।

Posted By: Shailendra Kumar