Health News: अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने वाले हो जाएं सावधान, ये बन सकता है मौत का कारण

Updated: | Wed, 01 Dec 2021 08:58 AM (IST)

Health News: अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों का सेवन करने वालों सर्तक रहना होगा। ऐसा खाना आपके मौत का कारण बन सकता है। दरअसल महामारी विज्ञान और रोकथाम विभाग द्वारा एक अध्ययन में यह बात सामने आई है। अल्ट्रा प्रोसेस्ड भोजन हृदय रोगियों के लिए बेहद खतरनाक है। यूरोपियन हार्ट जर्नल, यूरोपियन सोसाइटी ऑफ कार्डियोलॉजी जर्नल में प्रकाशित निष्कर्ष इस बार दिल के दौरे के उच्च जोखिम का संकेत देते हैं। वहीं स्टडी में सामने आया कि मेडिटेरेनियन डाइट का पालन करने वाले के अपेक्षा बहुत अधिक अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड खाने वालों को स्वास्थ्य जोखिम अधिक होता है। यह अध्ययन 1,171 पर किया गया, जो पहले से हृदय रोग से पीड़ित हैं।

प्रतिभागियों द्वारा अपनाए जाने वाले आहार के संबध में शोधकर्ताओं ने अल्ट्रा-प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की खपत पर ध्यान केंद्रित किया। जो नियमित रूप से खाना पकाने में उपयोग नहीं किए जाते हैं। इस कैटेगरी में कार्बोनेटेड पेय, पहले से पैक किया खाना, रस्क, सेरेलक और योगाट शामिल है। इस अध्ययन में शामिल लेखक मारियालौरा बोनाशियो के मुताबिक अल्ट्रा प्रोसेस्ड खाद्य पदार्थों की अधिक सेवन करने वाले लोगों में हार्ट अटैक या स्ट्रोक का दो-तिहाई जोखिम बढ़ जाता है। ऐसे में मृत्यु की संभावना 40 प्रतिशत अधिक बढ़ जाती है।

न्यूरोमेड में महामारी विज्ञान और रोकथाम विभाग के निदेशक लिसिया इकोविएलो ने कहा, 'यह एक महत्वपूर्ण संदेश देता है कि पोषक तत्वों के आधार पर हेल्दी और अनहेल्दी फूड के बीच अंतर को दूर करने का समय है। दूसरे शब्दों में एक व्यक्ति मेडिटेरेनियन डाइट का पालन कर सकता है, शायद फल या सब्जियों से भरपूर एक स्वस्थ आहार जिसे हम कहेंगे। इकोविएलो ने कहा कि मेडिटेरेनियन डाइट हमें यह नहीं बताती है कि उन खाद्य पदार्थों को कैसे तैयार किया गया था।

शोधकर्ताओं ने कहा कि ताजी सब्जियां पहले से पकी और सीसोनेड वेजटेबल्स के समान नहीं होती है। यह कई अन्य खाद्य पदार्थों के लिए भी जाती है। यह लोगों को उचित पोषण के बारे में सलाह देते समय एक कारण है। उन्होंने आगे कहा कि खाद्य पदार्थों के औद्योगिक प्रसंस्करण का स्तर फ्रंट ऑफ पैक लेबल में जोड़ा जाना चाहिए।

Posted By: Arvind Dubey