Low Testosterone Symptoms: पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन घटने पर शरीर में होते हैं ये बदलाव, जानें एक्सपर्ट की राय

Updated: | Mon, 18 Oct 2021 09:18 AM (IST)

Low Testosterone Symptoms: पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन का काफी महत्व है। शरीर में जब इसकी कमी होते पर कुछ लक्षण दिखाई देते है। यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर एस सिंह ने बताया कि हमारे पास कई मरीज आते हैं। जिन्हें पता नहीं होता कि उनके बॉडी में टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन की मात्रा कम है। वो इसके लक्षमों को पहचान नहीं पाते।

डॉ. सिंह ने कहा कि टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन पुरुषों और महिलाओं में सिक्रेट होता है। पुरुषों में इसकी मात्रा अधिक होती है। जहां लिडिंग सेल्स होता है। इसका कनेक्शन हमारे दिमाग में पिट्यूरिटी ग्लैंड के साथ होता है। उन्होंने कहा, 'एफएसएच और एलएच हार्मोन सिक्रेट करती है और टेस्टिस के कार्य को कंट्रोल करती है।' डॉक्टर ने आगे कहा कि 30 साल की उम्र के बाद हर साल हार्मोन कम होने लगते हैं। कुछ पुरुषों में हार्मोन काफी कम हो जाता है।

टेस्टेस्टेरॉन का क्या काम होता है?

1. यह हार्मोन सेक्स की चाहत बढ़ाता है।

2. स्पर्म की प्रोडक्शन को ठीक करता है।

3. शरीर में हेयर ग्रोथ।

4. हड्डियों को मजबूत रखता है।

5. मसल्स मास को बढ़ाता है।

टेस्टेस्टेरॉन की कमी होने पर दिखते है ये लक्षण

1. टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन कम होने पर पुरुषों के स्तन बढ़ने लगते हैं। शरीर में अगर इस प्रकार का लक्षण दिखे तो डॉक्टर से परामर्श लें।

2. टेस्टेस्टेरॉन की कमी होने पर पुरुषों में कामोत्तेजना की कमी होती है। वो सेक्स के प्रति आकर्षित कम होते है। उनका पेनिस ठीक से उठ नहीं पाता है।

3. टेस्टेस्टेरॉन की कमी से मसल्स कमजोर होने लगते हैं।

4. टेस्टेस्टेरॉन की समस्या से पुरुष मोटापे का शिकार हो जाते हैं।

5. टेस्टेस्टेरॉन हार्मोन कम होने पर थकान और कमजोरी महसूस होती है।

Posted By: Shailendra Kumar