OMICRON variant: टीके लगा चुके लोगों के कान पर अटैक कर रहा ओमिक्रोन, जानिए नए लक्षण के बारे में, लापरवाही बना सकती है बहरा

Omicron new symptom: इससे भी बुरी बात यह है कि यह पूरी तरह से टीकाकरण वाले रोगियों में सबसे अधिक दिखाई दे रहा है।

Updated: | Tue, 25 Jan 2022 07:30 PM (IST)

Omicron new symptom: कोरोना के नए वायरस ओमिक्रोन के कारण पूरी दुनिया महामारी की एक नई लहर का सामना कर रही है। इस बीच, ताजा खबर यह है कि ओमिक्रोन का एक और लक्षण पता चलता है। अब यह कान पर हमला करने लगा है। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों के एक समूह ने संक्रमण के नए लक्षण की खोज की है। OMICRON को लेकर शुरू से कहा जा रहा है कि इस लक्षण बहुत हल्के होते हैं, लेकिन यह लोगों को कमजोर बना रहा है। और इससे भी बुरी बात यह है कि OMICRON संक्रमण के लक्षण COVID-19 के बताए गए लक्षणों से अलग हैं, जिनमें स्वाद और गंध की कमी, बुखार और फ्लू शामिल हैं।

OMICRON वेरिएंट आंखों से लेकर हृदय और मस्तिष्क तक के शरीर के कई हिस्सों को प्रभावित कर रहा है। अब विशेषज्ञों के अनुसार कुछ लक्षण कानों में भी दिखाई दे सकते हैं। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों ने यह समझने के लिए COVID पॉजिटिव रोगियों के कानों का परीक्षण किया। उन्होंने पाया कि मरीज कान में दर्द और अंदर झुनझुनी सनसनी की भी शिकायत कर रहे हैं। यह एक ऐसा लक्षण है जो अभी तक कोरोना वायरस से जुड़ा नहीं है। ताजा अध्ययन के बाद कहा जा रहा है कि यदि कान में दर्द, बजना, सीटी जैसी सनसनी, कान में झुनझुनी महसूस हो रही है, तो यह कोरोनावायरस का संकेत है। इससे भी बुरी बात यह है कि यह पूरी तरह से टीकाकरण वाले रोगियों में सबसे अधिक दिखाई दे रहा है।

OMICRON वेरिएंट के अन्य लक्षण इस प्रकार हैं

ठंड लगना

जकड़न महसूस होना

गले में खराश

शरीर में दर्द

दुर्बलता

उल्टी आना

रात का पसीना

हल्का से तेज बुखार

खांसी

नाक बहना

थकान

सिरदर्द

ताजा अध्य्यन से जुड़ीं डॉ. कॉन्स्टेंटिना स्टेनकोविक ने जोर देकर कहा कि ध्वनि और सुनने से संबंधित समस्याओं का सामना करने पर रोगियों का जल्द से जल्द परीक्षण किया जाए। यदि इस पर ध्यान न दिया जाए या लंबे समय तक बिना ध्यान दिए छोड़ दिया जाए, तो संक्रमण से सुनने की क्षमता भी प्रभावित हो सकती है।

Posted By: Arvind Dubey