UPPSC प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2021 घोषित, स्कोर कार्ड हुए जारी, ऐसे चेक करें रिजल्‍ट

Updated: | Wed, 01 Dec 2021 07:38 PM (IST)

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने बुधवार को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीपीएससी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया है। उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) ने बुधवार को आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर यूपीपीएससी पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा 2021 का परिणाम घोषित कर दिया है। परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार uppsc.up.nic.in पर नतीजे चेक कर सकते हैं। आयोग ने मुख्य परीक्षा के लिए सभी चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर सहित स्कोरकार्ड का एक पीडीएफ अपलोड किया है। उम्मीदवार यहां दिए गए डायरेक्ट लिंक पर क्लिक करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इस साल यूपीपीएससी मेन्स में चयनित उम्मीदवारों की संख्या उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग द्वारा पोस्ट की गई रिक्तियों की तुलना में 15 गुना है। UPPSC PCS 2021 भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 416 रिक्तियों को भरा जाना है।

यूपीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा परिणाम 2021 को यहां डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स

- यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट यानी uppsc.up.nic.in पर जाएं

- परिणाम लिंक पर क्लिक करें जिसमें लिखा है, “पी.सी.एस में उत्तीर्ण उम्मीदवारों की सूची। और ए.सी.एफ./आर.एफ.ओ. (प्रीलिम्स) परीक्षा 2021”

- यूपीपीएससी प्री रिजल्ट पीडीएफ डाउनलोड करें

- चयनित उम्मीदवारों के रोल नंबर चेक करें

जानिये ये महत्‍वपूर्ण आंकड़े

कुल 7688 उम्मीदवारों ने राज्य / ऊपरी अधीनस्थ सेवा प्रारंभिक परीक्षा और 678 उम्मीदवारों एसीएफ / आरएफओ पदों में संयुक्त रूप से अर्हता प्राप्त की है। यूपीपीएससी पीसीएस द्वारा जारी एक परिणाम नोटिस के अनुसार, उम्मीदवारों से कुल 691173 आवेदन प्राप्त हुए थे। परीक्षा में कुल 321273 उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

अब आगे यह होगा

सभी चरणों के लिए यूपीपीएससी पीसीएस 2021 की कटऑफ आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर चयन प्रक्रिया के समापन के बाद जारी की जाएगी। साथ ही, यूपीपीएससी पीसीएस 2021 की प्रारंभिक परीक्षा के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले उम्मीदवार यूपी पीसीएस मुख्य परीक्षा 2021 के लिए पात्र होंगे। यूपीपीएससी पीसीएस 2021 मुख्य परीक्षा 28 जनवरी, 2022 को आयोजित की जाएगी। UPPSC मुख्य परीक्षा तीन शहरों में आयोजित की जाती है

Posted By: Navodit Saktawat