World Osteoporosis Day 2021: विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस आज, जानें इतिहास, थीम और महत्व

Updated: | Wed, 20 Oct 2021 05:03 PM (IST)

World Osteoporosis Day 2021: विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस हर साल 20 अक्टूबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। जिसका उद्देश्य बीमारी की रोकथाम, निदान और उपचार के बारे में जागरुक करना है। ऑस्टियोपोरोसिस शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से कमजोर कर सकता है। स्वतंत्रता और गतिशीलता के नुकसान से मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आइए जानते हैं वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे के इतिहास, थीम और महत्व के बारे में।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का इतिहास

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पहली बार साल 1996 में यूनाइटेड किंगडम की राष्ट्रीय ऑस्टियोपोरोसिस सोसायटी द्वारा मनाया गया था। इस अभियान को यूरोपीय आयोग द्वारा भी समर्थन प्राप्त हुआ था। वर्ष 1994 तक ऑस्टियोपोरोसिस के बारे में एक बीमारी के रूप में ज्यादा जानकारी नहीं थी।1998 में दो प्रमुख संगठनों ने वैश्विक जागरूकता फैलाने की जिम्मेदारी ली। जिसके बाद आईओएफ का गठन हुआ। विश्व स्वास्थ्य संगठन आईओएफ को बीमारी से संबंधित जानकारी और जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए आगे आया।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस का महत्व

वर्ल्ड ऑस्टियोपोरोसिस डे बीमारी की रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। रोग के जोखिम कारकों, संभावित लक्षणों और उपचार के विकल्पों को समझना महत्वपूर्ण है। यह नियमित रूप से टेस्ट करवाने के बारे में जागरूकता भी बढ़ाता है। जिससे रोग का प्रारंभिक चरण में पता चल सके। वह समय से पहले उपचार शुरू किया जा सके।

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 2021 की थीम

विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस 2021 की थीम 'Serve Up Bone Strength' है। इस विषय को समग्र हड्डी के स्वास्थ्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना गया है। अगर इसे अनदेखा किया जाता है तो यह आगे जाकर हानिकारक हो सकता है। बोन डेंसिटी टेस्ट नियमित रूप से करवाना और अपने आहार में हड्डियों के बेहतर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

Posted By: Shailendra Kumar