79th Mann Ki Baat Highlights: पीएम मोदी ने याद दिलाया, त्योहारों के दौरान कोरोना नियमों का पालन जरूर करें

Updated: | Sun, 25 Jul 2021 01:12 PM (IST)

79th Mann Ki Baat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को अपने रेडियो प्रोग्राम मन की बात को संबोधित किया। पीएम मोदी ने टोक्यो ओलंपिक्स से अपनी बात की शुरुआत की। उन्होंने ओपनिंग सेरेमरी का जिक्र किया और कहा कि जब भारतीय दल तिरंगा लेकर निकला तो पूरे देश का सिर गर्व से ऊंचा हो गया। पीएम मोदी ने करगिल दिवस और 15 अगस्त का जिक्र भी किया। पीएम मोदी ने कहा कि इस बार 15 अगस्त को राष्ट्रगानडॉटइन website की मदद से ज्यादा से ज्यादा भारतवासी मिलकर राष्ट्रगान गाएं और अभियान से जुड़ें। बकौल पीएम मोदी, दो दिन पहले की अद्भुत तस्वीरें, यादगार पल, अब भी मेरी आंखों के सामने हैं। टोक्यो ऑलंपिक में भारतीय खिलाड़ियों को तिरंगा लेकर चलता देखकर मैं ही नहीं, पूरा देश ही रोमांचित हो उठा। पूरे देश ने जैसे अपने इन योद्धाओं से कहा- विजयी भवः, विजयी भवः जब ये खिलाड़ी भारत से गए थे, तो मुझे भी इनसे गप-शप करने का, उनके बारे में जानने का और देश को बताने का अवसर मिला था। ये खिलाड़ी जीवन की अनेक चुनौतियों को पार करके यहां पहुंचे हैं।

79th Mann Ki Baat: जानिए बड़ी बातें

पीएम ने कहा, त्योहारों और उल्लास के दौरान, याद रखें कि कोरोना अभी हमारे बीच से नहीं गया है। आपको कोरोना से संबंधित प्रोटोकॉल को भूलने की जरूरत नहीं है।

इस बार 15 अगस्त को देश अपनी आजादी के 75वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है। ये हमारा बहुत बड़ा सौभाग्य है कि जिस आजादी के लिए देश ने सदियों का इंतजार किया, उसके 75 वर्ष होने के हम साक्षी बन रहे हैं। ‘अमृत महोत्सव’ किसी सरकार का, किसी राजनीतिक दल का कार्यक्रम नहीं है। यह कोटि-कोटि भारतवासियों का कार्यक्रम है। रोज के काम करते हुए भी हम राष्ट्र निर्माण कर सकते हैं, जैसे, Vocal for local हमारे देश के स्थानीय उद्यमियों, कलाकारों, शिल्पकारों, बुनकरों को support करना, हमारे सहज स्वभाव में होना चाहिए।

फिलहाल देश में 6 अलग-अलग जगहों पर Light house projects पर तेजी से काम चल रहा है। इन Light house projects में Modern technology और Innovative तौर-तरीकों का इस्तेमाल किया जाता है।

एक समय था जब छोटे छोटे construction के काम में भी वर्षो लग जाते थे, लेकिन आज technology की वजह से भारत मे स्थिति बदल रही है।

कितने ही स्वाधीनता सेनानी और महापुरुष हैं, जिन्हें अमृत महोत्सव में देश याद कर रहा है। सरकार और सामाजिक संगठनों की तरफ से भी लगातार इससे जुड़े कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं।

यह Mann Ki Baat का 79वां संस्करण है और इसे आकाशवाणी और दूरदर्शन के पूरे नेटवर्क और आकाशवाणी समाचार और मोबाइल एप पर भी प्रसारित किया जाएगा। Mann Ki Baat कार्यक्रम आकाशवाणी, डीडी न्यूज, प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के यूट्यूब चैनलों पर भी उपलब्ध होगा।

पिछले मन की बात कार्यक्रम में ही थी ये बातें

इससे पहले मन की बात के 78 वें संस्करण में पीएम मोदी ने 27 जून को कहा था कि टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों ने अपने स्थान पर पहुंचने के लिए संघर्ष किया है और नागरिकों को सलाह दी है कि वे खिलाड़ियों पर जाने या अनजाने में दबाव न डालें। नागरिकों को खुले दिमाग से खिलाड़ियों का समर्थन करना चाहिए और उन्हें प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने महान धावक मिल्खा सिंह को भी श्रद्धांजलि दी थी। वहीं लोगों को कोरोना का टीका लगाने की अपील भी की थी।

Posted By: Arvind Dubey