HamburgerMenuButton

7th Pay Commission: कोरोना काल में नई जीवन बीमा पॉलिसी खरीदने वाले कर्मचारियों को मिला होली का तोहफा

Updated: | Mon, 08 Mar 2021 02:09 PM (IST)

7th Pay Commission: कोरोन काल आम आदमी के लिए नहीं, बल्कि सरकारी कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए भी खराब रहा। दरअसल, हर साल गर्मियों की छुट्टियों में ये सरकारी कर्मचारी व अधिकारी भ्रमण पर जाते हैं और सरकार LTC ((Leave Travel Concession) ) क्लेम के जरिए इस खर्च का वहन करती है। इस बार कोरोना के कारण ऐसा नहीं हो पाया। कुल मिलाकर सरकारी कर्मचारियों को पिछले साल LTC का फायदा नहीं मिल सका। बहरहाल, ताजा खबर यह है कि 7th Pay Commission यानी सातवें वेतन आयोग के तहत सरकार ने नियमों में बदलाव करते हुए नई व्यवस्था दी है, जिसमें अब ये करोड़ों कर्मचारी/अधिकारी LTC का लाभ उठा पाएंगे। सरकार ने कहा है कि जिन सरकारीकर्मियों ने कोरोना काल में नई जीवनबीमा पॉलिसी खरीदी है, वे उसकी किस्त की राशि को LTC के तहत क्लेम कर सकते हैं। यह काम होली से पहले किया जा सकते है। इस तरह सरकार ने अपने करोड़ों कर्मचारियों को होली का गिफ्ट दिया है।

जानिए क्या है LTC कैश वाउचर स्कीम

कोरोना काल को देखते हुए मोदी सरकार ने LTC कैश वाउचर स्कीम का ऐलान किया था। इसके तहत कहा गया था कि 12 अक्टूबर से 31 मार्च तक के बीच की गई शॉपिंग (जिस पर 12 फीसदी और ज्यादा GST चुकाया गया हो) पर इनकम टैक्स में छूट का दावा किया जा सकता है। इसके अलावा LTC कैश वाउचर स्कीम के तहत हर कर्मचारी को कम से कम 10 हजार मिल सकते हैं। हालांकि कोरोना के कारण कर्मचारी इसका फायदा नहीं उठा सके। अब सरकार ने इस तरह राहत देने की कोशिश की है।

31 मार्च से पहले जमा करवाएं दस्तावेज

इससे पहले वित्त मंत्रालय ने कहा था कि मौजूदा बीमा पॉलिसी की किस्त का यहां लाभ नहीं उठाया जा सकेगा।व्यय विभाग के मुताबिक, मौजूदा बीमा पॉलिसियों का प्रीमियम पेमेंट एलटीसी कैश वाउचर स्‍कीम के तहत नहीं किया जाएगा। स्‍कीम के तहत लाभ पाने के लिए बिल या वाउचर 31 मार्च 2021 को या उससे पहले जमा करना होगा।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.