HamburgerMenuButton

#AarogyaSetuApp : आरोग्य सेतु ऐप बनाने को लेकर मंत्रालय, विभागों को नहीं थी जानकारी, RTI में खुलासा

Updated: | Sat, 31 Oct 2020 03:50 PM (IST)

#AarogyaSetuApp : आपको जानकार हैरानी होगी कि सरकार के मंत्रालय और उसके संबंधित विभागों को यह पता ही नहीं कि आरोग्य सेतु एप को किसने तैयार किया है। सूचना के अधिकार (RTI) के तहत मांगी गई जानकारी में यह बात सामने आई है, जिसके बाद केंद्रीय सूचना आयोग (CIC) ने केंद्रीय सार्वजनिक सूचना अधिकारियों (CPIO), इलेक्ट्रोनिक्स मंत्रालय, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (NIC) और नेशनल ई-गवर्नेंस डिविजन (NEGD) को कारण बताओ नोटिस भेजा है। CIC ने NIC से यह स्पष्ट करने को कहा है कि जब आरोग्य सेतु की वेबसाइट पर यह जानकारी दी गई है कि उसी ने इसे डिजाइन और विकसित किया है और होस्ट भी वही है, तब उसे एप बनाने वाले के बारे में जानकारी कैसे नहीं है। सूचना आयुक्त वीएन सरना ने CPIO और NIC से लिखित में यह भी बताने को कहा है कि जब उन्हें यह पता नहीं है कि Aarogya Setu App आरोग्य सेतु एप को किसने बनाया है तब इसकी वेबसाइट कैसे बन गई और सरकारी डोमैन कैसे मिल गया। CIC ने मंत्रालय और संबंधित विभागों से पूछा है कि एप से संबंधित सूचना देने में रुकावट पैदा करने और गोलमोल जवाब देने पर क्यों उनके खिलाफ RTI एक्ट की धारा 20 के खिलाफ जुर्माना लगाया जाए।

CIC ने उपरोक्त सभी विभागों से 24 नवंबर को दोपहर सवा एक बजे उसके सामने पेश होने को कहा है। कोरोना महामारी के इस दौर में लगभग हर व्यक्ति के स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतु मिल जाएगा। सरकार आरोग्य सेतु एप को अपने मोबाइल में डाउनलोड करने के लिए बार-बार लोगों से आग्र्रह भी करती रही है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.