UPSC ने अविवाहित महिलाओं को दी NDA परीक्षा में शामिल होने की अनुमति, SC के निर्देश पर हुआ फैसला

Updated: | Sat, 25 Sep 2021 12:53 AM (IST)

Women in Army : सुप्रीम कोर्ट के जाता फैसले के बाद संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इसी साल से अविवाहित महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (NDA) और नौसेना अकादमी परीक्षा के लिए आवेदन करने की अनुमति दे दी है। कोर्ट के अंतरिम निर्देश के बाद यूपीएससी ने इस परीक्षा के लिए महिलाओं के लिए भी upsconline.nic.in पर आवेदन खोलने का फैसला किया है। वैसे इसमें अभी महिला उम्मीदवारों के लिए रिक्तियों की संख्या नही बताई गई है। इस बारे में कहा गया है कि महिला उम्मीदवारों के लिए शारीरिक मानकों और रिक्तियों की संख्या का निर्धारण रक्षा मंत्रालय से निर्देश प्राप्त होने के बाद किया जाएगा।

कब कर सकते हैं आवेदन?

UPSC की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि 24 सितंबर से 8 अक्टूबर (शाम 6 बजे तक) महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन किया जा सकता है। अंतिम तिथि यानी 8 अक्टूबर 2021 (शाम 6 बजे तक) के बाद कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। महिला उम्मीदवारों को इस परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता भी नहीं है। इसकी परीक्षा 14 नवंबर को होनी है। ध्यान रहे कि राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा, 2021 में महिला उम्मीदवारों का प्रवेश अनंतिम (Interim) रहेगा और अदालत में लंबित रिट याचिका के अंतिम परिणाम या इस तरह के अन्य आदेश के अधीन होगा।

क्या था सुप्रीम कोर्ट का आदेश?

सुप्रीम कोर्ट ने 18 अगस्त को लैंगिक समानता की दिशा में एक बड़ा कदम उठाते हुए, पात्र महिलाओं को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में प्रवेश के लिए परीक्षा देने की अनुमति दी थी। जस्टिस संजय किशन कौल और हृषिकेश रॉय की पीठ ने कुश कालरा नाम के एक व्यक्ति द्वारा दायर याचिका पर ये अंतरिम आदेश पारित किया था।

Posted By: Shailendra Kumar