HamburgerMenuButton

Bank of Baroda के ग्राहकों को झटका, पैसा जमा करने और निकालने पर भी देना होगा चार्ज

Updated: | Thu, 29 Oct 2020 12:57 PM (IST)

Bank Rules Changes: यदि आपका बैंक में अकाउंट है तो आपके लिए यह महत्वपूर्ण खबर है कि अगले महीने से बैंक से जुड़े की नियम बदलने जा रहे हैं। बैंक अभी मिनिमम बैलेंस, एटीएम, एसएमएस सुविधा और चेक के उपयोग के लिए ग्राहकों से चार्ज लेता है। अब ग्राहकों को बैंक में पैसे जमा करने और निकालने पर भी चार्ज देना होगा। बैंक ऑफ बड़ौदा के ग्राहकों को नवंबर 2020 से तय सीमा से ज्यादा बार बैंकिंग करने पर ग्राहकों को चार्ज देना होगा। बैंक ऑफ इंडिया, सेंट्रल बैंक, पंजाब नेशनल बैंक और एक्सिस बैंक भी ऐसा फैसला लेने पर विचार कर रहे हैं।

बैंक ऑफ बड़ौदा ने करंट अकाउंट, कैश क्रेडिट लिमिट और ओवरड्राफ्ट खाते से पैसे जमा करने और निकालने के लिए अलग शुल्क निर्धारित किया है। इसी तरह बचत खाते में जमा-निकासी का भी अलग नियम बनाया गया है। यदि ग्राहक लोन अकाउंट में महीने में तीन बार से ज्यादा ट्रांजेक्शन करेगा तो उसे हर बार 150 रुपए देने होंगे।

बचत खाने में तीन बार पैसे जमा करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। चौथी बार पैसा जमा करने पर 40 रुपए शुल्क लगेगा। इस मामले में सीनियर सिटिजंस को भी कोई राहत नहीं दी गई है। जनधन खाताधारक को इसमें थोड़ी राहत दी गई है, उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकालने पर 100 रुपए चार्ज लगेगा।

कितना शुल्क लगेगा :

कैश क्रेडिट, चालू और ओवरड्रॉफ्ट खाताधारक अगर प्रतिदिन एक लाख रुपए जमा करते हैं तो यह सुविधा निशुल्क होगी। इससे ज्यादा पैसा जमा करने पर बैंक आपसे शुल्क लेगा। ऐसे खाताधारकों से एक लाख से ज्यादा जमा पर एक हजार रुपए पर एक रुपए चार्ज लिया जाएगा। इसमें न्यूनतम 50 रुपए और अधिकतम 20 हजार रूपए चार्ज है। सीसी, चालू और ओवरड्रॉफ्ट खातों में एक महीने में तीन बार पैसे निकाले जाते हैं तो ग्राहक से कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा। चौथी बार पैसे निकालने पर प्रत्येक विड्राल पर 150 रुपए शुल्क लिया जाएगा।

बचत खाताधारकों के लिए तीन बार तक पैसे जमा करना निशुल्क रहेगा। चौथी बार से हर बार पैसे जमा करने पर 40 रुपए चार्ज लगेगा। हर महीने में तीन बार पैसा निकालने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा, लेकिन चौथी बार से पैसा निकालने पर हर बार 100 रुपए भुगतान करना होगा।

Posted By: Kiran K Waikar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.