HamburgerMenuButton

Bank Strike Dates: इन तारीखों को है दो दिन की बैक हड़ताल, कामकाज पर पड़ेगा असर, जानिए हर डिटेल

Updated: | Thu, 11 Mar 2021 08:35 AM (IST)

Bank Strike Dates: जिन लोगों को बैंक जाकर अपना कामकाज निपटाने की जरूरत पड़ती है, यह खबर उन लोगों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। देशभर के बैंककर्मी इस महीने दो दिन की हड़ताल पर जा रहे हैं। ये तारीखे हैं - 15 मार्च और 16 मार्च। Union Forum of Bank Unions (UFBU) ने यह बैंक हड़ताल बुलाई है, जिसे देश के 9 बैंक यूनियनों का समर्थन हासिल है। ये भी केंद्रीय कर्मचारी बैंकों के प्रस्तावित प्राइवेटाइजेशन का विरोध कर रहे हैं। माना जा रहा है कि इस दौरान बैंकों की ऑनलाइन सेवा चालू रहेगी, लेकिन एटीएम खाली हो सकते हैं। सार्वजनिक क्षेत्र के ऋणदाता केनरा बैंक ने कहा कि प्रस्तावित हड़ताल के कारण देश भर में बैंकिंग सेवाएं बाधित हो सकती हैं।हालांकि बैंकों का कहना है कि ब्रांचों में काम सुचारू रूप से हो सके, इसके लिए जरूरी कदम उठाएं जाएंगे।

केनरा बैंक के अनुसार, हमें भारतीय बैंक संघ (आईबीए) द्वारा सूचित किया गया है कि यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियंस (यूएफबीयू) ने संबंधित मुद्दों के लिए 15 मार्च और 16 मार्च को बैंकों में हड़ताल का आह्वान किया है। मालूम हो केंद्रीय बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि केंद्र अपनी विनिवेश योजना के हिस्से के रूप में दो सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) का निजीकरण करेगा।

ये संगठन होंगे हड़ताल में शामिल

ऑल इंडिया बैंक एम्प्लाइज एसोसिएशन (AIBEA)

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स कन्फेडरेशन (AIBOC)

नेशनल कॉन्फेडरेशन ऑफ़ बैंक एम्प्लाइज़ (NCBE)

ऑल इंडिया बैंक ऑफ़िसर्स एसोसिएशन (AIBOA)

बैंक एम्प्लॉयीज़ कन्फ़ेडरेशन ऑफ़ इंडिया

भारतीय राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी महासंघ (INBEF)

भारतीय राष्ट्रीय बैंक अधिकारी कांग्रेस (INBOC)

राष्ट्रीय बैंक कर्मचारी संगठन (NOBW)

राष्ट्रीय बैंक अधिकारी संगठन (NOBO)

हाल ही में ऑल इंडिया बैंक इम्प्लाइज एसोसिएशन (AIBEA) ने कहा था कि बैंकों के निजीकर की सरकार की योजना 'अनुचित' है, और इसे वापस लेने की आवश्यकता है। बैंको की प्रस्तावित हड़ताल पर सरकार की ओर से अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.