5 राज्यों में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की तैयारियां शुरू, चुनाव आयोग ने निर्वाचन अधिकारियों संग की बैठक

Updated: | Wed, 28 Jul 2021 10:54 PM (IST)

चुनाव आयोग अगले साल 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तैयारी में जुट गया है। इसके लिए बुधवार को राज्यों के मुख्य निर्वाचन अधिकारियों की बैठक बुलाई गई। इस मीटिंग में अधिकारियों को तैयारियों के निर्देश दिए गए। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की अध्यक्षता में हुई बैठक में उत्तरप्रदेश, गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड के निर्वाचन ऑफिसर शामिल हुए। इस बैठक में मतदान केंद्रों पर सुविधाएं बढ़ाने पर चर्चा की गई। सुशील चंद्रा ने कहा कि मतदान केंद्रों पर सुविधा, लॉजिस्टिक जरूरत, वोटिंग लिस्ट अपडेट और मतदाताओं को जागरूक करना होगा।

समय पर होंगे चुनाव

इससे पहले सीईसी सुशील चंद्रा ने कहा था, चुनाव आयोग को पंजाब और उत्तरप्रदेश समेत पांच प्रदेशों के विधानसभा चुनाव अगले वर्ष समय पर कराने का भरोसा है। उन्होने कहा कि कोरोना वायरस महामारी के बीच बिहार, पश्चिम बंगाल और अन्य चार राज्यों के विधानसभा चुनावों से काफी सिखने को मिला है।

मार्च 2022 में खत्म होगा कार्यकाल

गोवा, मणिपुर, पंजाब और उत्तराखंड विधानसभाओं का कार्यकाल 2022 मार्च में समाप्त होने वाला है। वहीं यूपी विधानसभा का कार्यकाल अगले साल मई को खत्म होगा। सुशील चंद्रा ने कहा था कि कोविड-19 की दूसरी लहर कमजोर पड़ रही है। हमने कोरोना महामारी के समय बिहार में इलेक्शन कराए। इसके बाद अन्य प्रदेशों और केंद्रशासित प्रदेश में चुनाव संपन्न कराए हैं। हमने महामारी के बीच इलेक्शन कराने का अनुभव मिल गया है।

Posted By: Shailendra Kumar