EPFO Alert: एक झटके में खाली हो जाता है पूरा PF अकाउंट, पैसे सुरक्षित रखने के लिए मानें EPFO की यह सलाह

Updated: | Mon, 20 Sep 2021 09:57 PM (IST)

EPFO Alert: नौकरीपेशा लोगों की सैलरी का एक हिस्सा उनके PF अकाउंट में जाता है। यह पैसा उनके बुढ़ापे के लिए सुपरक्षित रहता है और रिटायरमेंट के बाद जीवनयापन में उनकी मदद करता है। अब साइबर अपराधियों ने PF अकाउंट का पैसा भी लूटना शुरू कर दिया है। ये अपराधी EPFO कर्मचारी बनकर आपसे बात करते हैं और आपकी निजी जानकारी इकट्ठी करते हैं। इसके बाद एक झटके में आपके PF खाते का पूरा पैसा गायब कर दिया जाता है। EPFO अपने सब्सक्राइबर्स को फ्रॉड से बचाने के लिए समय-समय पर चेतावनी देता रहता है। एक बार फिर EPFO ने एक ट्वीट करके अपने सब्सक्राइबर्स को फ्रॉड से बचने के लिए चेताया है।

आप नौकरी के दौरान भी अपनी पीएफ राशि का एक बड़ा हिस्सा बाहर निकाल सकते हैं और अपनी जरूरत के हिसाब से उसे खर्च कर सकते हैं। इसके अलावा भी आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती है। इसलिए जरूरी होता है कि आप हमेशा अपने पीएफ अकाउंट और उसमें मौजूद पैसे के बारे में जागरुक रहें।

EPFO ने दी चेतावनी

EPFO ने अपने ट्वीट में सभी सब्सक्राइबर्स को चेताते हुए कहा, ईपीएफओ कभी भी अपने सदस्यों से अपने व्यक्तिगत विवरण साझा करने के लिए नहीं कहता है। सतर्क रहें और धोखेबाजों से सावधान रहें। ईपीएफओ कभी भी पर्सनल डिटेल्स जैसे कि आधार, यूएएन, पैन, बैंक खाता आदि की जानकारी फोन या सोशल मीडिया पर नहीं मांगता है और न ही बैंक में कोई धनराशि जमा करने के लिए कहता है। आप इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट epfindia.gov.in पर जा सकते हैं।

फर्जी कॉल से सावधान रहने की जरूरत

EPFO ने समझाया है कि अगर आपको सोशल मीडिया, मैसेज या कॉल के जरिए कोई संपर्क करता है और खुद को EPFO का कर्मचारी बताकर आपकी निजी जानकारी मांगता है, तो उसकी बात को अनसुना करें और साइबर पुलिस को इस बारे में जानकारी दें। ऐसे मामलों में थोड़ी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है और हैकर्स आपके खाते में लॉगइन करके पूरा पैसा एक क्लिक में निकाल सकते हैं। इसके अलावा EPFO ने भी अपने ग्राहकों को फेक वेबसाइट से बचने की भी चेतावनी दी है।

Posted By: Arvind Dubey