HamburgerMenuButton

ESIC से अगस्त 2020 में जुड़े 9.3 लाख लोग, जानिए क्यों है यह अच्छी खबर

Updated: | Fri, 30 Oct 2020 10:07 AM (IST)

देश के संगठित क्षेत्र में रोजगार की स्थिति में सुधार हो रहा है। अगस्त के ईएसआईसी आंकड़ों से यह बात सामने आई है। अगस्त में ईएसआईसी की सामाजिक सुरक्षा स्कीम से करीब 9.30 लाख नए लोग जुड़े। जुलाई में यह आंकड़ा 7.55 लाख था। राष्ट्रीय सांख्यिकीय कार्यालय (एनएसओ) की ओर से हाल ही में ये आंकड़े जारी किए गए हैं। लॉकडाउन के दौरान में इसमें तेज गिरावट आई थी। अप्रैल और मई में एम्प्लॉइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन (ईएसआईसी) से क्रमशः 2.61 लाख और 4.84 लाख लोग जुड़े थे। जून में यह आंकड़ा 8.21 लाख थी।

यूपीएससी में दिव्यांगों की सीट पर हाई कोर्ट ने मांगा जवाब

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की परीक्षाओं में दिव्यांगों के लिए आरक्षित सीटों पर हाई कोर्ट ने सामाजिक न्याय मंत्रालय और यूपीएससी से जवाब मांगा है। एक गैर सरकारी संगठन ने याचिका दायर कर मांग की है कि सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम पर रोक लगानी चाहिए, क्योंकि इस परीक्षा में दिव्यांगों के लिए पर्याप्त सीटें आरक्षित नहीं की गई हैं। मुख्य न्यायमूर्ति डीएन पटेल और न्यायमूर्ति प्रतीक जालान की पीठ ने परिणाम पर रोक लगाने से तो इन्कार कर दिया, लेकिन यह जरूर कहा कि अगर फैसला याची के हक में आता है तो यूपीएससी को परिणाम में बदलाव करने के लिए कहा जाएगा।

जीएसटी में 50 करोड़ का आइटीसी फर्जीवाड़ा पकड़ाया

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिकारियों ने 115 जाली कंपनियों के जरिये करीब 50 करोड़ रुपये के इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) का फर्जीवाड़ा करने वाले गिरोह का भंडाफोड़ किया है। इस मामले में अहमदाबाद की एक सीए फर्म का पार्टनर और छात्र प्रिंस मनीष कुमार खत्री को गिरफ्तार किया गया है। मनीष ने फर्जी कंपनियों का रजिस्ट्रेशन कराया था, जिनके बिला दिखाकर आइटीसी क्लेम किया जाता था। - प्रेट्र

आरवीएनएल में ओएफएस के जरिये हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

सरकार ने रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) में 15 फीसद हिस्सेदारी बेचने की तैयारी की है। यह बिक्री ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) के जरिये होगी। डिपार्टमेंट ऑफ इंवेस्टमेंट एंड पब्लिक असेट मैनेजमेंट (दीपम) ने मर्चेंट बैंकर्स से बोली आमंत्रित की है। आरवीएनएल में सरकार की हिस्सेदारी 87.84 फीसद है। इस विनिवेश से 580 करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.