HamburgerMenuButton

कोरोना को दीजिए मात, ये है घर बैठे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर काढ़ा बनाने का तरीका

Updated: | Wed, 14 Apr 2021 03:01 PM (IST)

भारत में कोरोना की दूसरी लहर आ चुकी है। कोरोना के बढ़ते मामले लोगों के दिलों में दहशत पैदा कर रहे हैं। मंगलवार की रात तक देश में संक्रमण के 185,248 नए मामले सामने आए हैं। जिन राज्‍यों में सबसे अधिक मामले सामने आए हैं उनमें महाराष्‍ट्र सबसे ऊपर है। आयुष मंत्रालय ने लोगों को इससे बचाव के लिए पारपंरिक नुस्‍खा इस्‍तेमाल करने की हिदायत दी है। मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि जितना अधिक हो सके घर में काढ़ा बनाकर पीएं और हल्‍दी का प्रयोग करें। साथ लोगों को च्‍यवनप्राश खाने की भी सलाह दी गई है।

स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी है हल्दी का सेवन

आयुष मंत्रालय ने जिस हल्‍दी के सेवन की बात कही है वो न सिर्फ इम्‍यूनिटी बूस्‍टर होती है बल्कि ये एक नैचुरल लिवर डिटॉक्सीफायर भी है। कई तरह के शरीर में होने वाले इंफेक्‍शन से लड़ने में ये कारगर है। भारत में पैदा होने वाली हल्‍दी में करक्यूमिन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए इसको हर जगह पसंद किया जाता है। इंसान को करक्‍यूमिन की दिन में करीब 500 से 1000 मिलीग्राम की जरूरत होती है, जिसको ये पूरा करती है।

घर बैठे कैसे बनाएं इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा

अपने घर में इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा बनाने के लिए जीरा, अजवायन, पीपल, काला नमक, हल्‍दी, लौंग, गिलोय, अदरक, सौंठ, तुलसी के पत्‍ते और काली मिर्च की जरूरत पड़ती है। इन सभी चीजों को कूट लें और डेढ़ से दो लीटर पानी में डालकर अच्‍छे से उबाल लें। जब पानी पक जाएगा तो उसका रंग हल्‍का भूरा हो जाएगा। इस पानी को ठंडा कर लें और दिन में चार से पांच बार थोड़ा-थोड़ा करके पियें। कोरोना वायरस से लड़ने की आपकी प्रतिरोधक क्षमता निश्चित रूप से बेहतर होगी।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.