पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर, लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख बढ़ी, जानिए कब तक है मौका

Updated: | Thu, 02 Dec 2021 10:41 PM (IST)

पेंशनर्स के लिए अच्छी खबर: देश के लाखों पेंशनभोगियों के लिए अच्छी खबर है। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय ने केंद्रीय पेंशनभोगियों को बड़ी राहत देते हुए, जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की समयसीमा बढ़ाकर 31 दिसंबर कर दी है। पहले इसकी आखिरी तारीख 30 नवंबर 2021 थी। बता दें, केंद्र सरकार के हर सेवानिवृत्त कर्मचारी को अपनी पेंशन जारी रखने के लिए नवंबर तक जीवन प्रमाण पत्र जमा करना आवश्यक है। यानी जिन लोगों ने 30 नवंबर तक जीवन प्रमाण-पत्र दाखिल नहीं किया है, उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, जीवन प्रमाण-पत्र जमा करने के लिए बड़ी संख्या में पेंशनभोगी बैंक शाखाओं का दौरा करते हैं।

कोरोना महामारी को देखते हुए बढ़ाई गई तारीख

विभिन्न राज्यों में कोरोना महामारी को देखते हुए और कोरोना से बुजुर्ग आबादी के खतरे को देखते हुए मंत्रालय ने अब सभी आयु वर्ग के पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण पत्र जमा करने के लिए मौजूदा समय सीमा का विस्तार करने का निर्णय लिया है। इस अवधि के दौरान पेंशन संवितरण प्राधिकरणों (पीडीए) द्वारा बिना किसी रुकावट के पेंशन का भुगतान जारी रहेगा।

कार्यालय ज्ञापन में कहा गया है कि उपरोक्त उपायों से शाखाओं में भीड़-भाड़ से बचने और जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करते समय कोविड-19 के उचित व्यवहार को बनाए रखने की अपेक्षा की जाती है। सर्कुलर में पीडीए को शाखाओं में उचित व्यवस्था और सामाजिक दूरी के उपायों को सुनिश्चित करने और भीड़भाड़ को रोकने के लिए भी कहा गया है।

Posted By: Arvind Dubey