प्राइवेट कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, PF खाते में जल्द आने वाली है मोटी रकम, जानिए पूरी डीटेल

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 11:36 PM (IST)

EPFO Latest News: प्राइवेट संस्थान में काम करने वाले स्थायी कर्मचारियों का PF अकाउंट जरूरी होता है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन इन कर्मचारियों के अधिकारों की रक्षा और देखरेख करता है। EPFO के मेंबर के लिए अच्छी खबर आ रही है। इस महीने इनके PF खाते में ब्याज का पैसा आने वाला है। खबरों के अनुसार सरकार ने वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए 8.5 फीसदी ब्याज मंजूर कर दी है। यह पैसा जुलाई के अंत में या फिर अगस्त महीने की शुरुआत में कर्मचारियों के खाते में आ सकता है।

श्रम मंत्रालय की मंजूरी के बाद अब EPFO सब्सक्राइबर्स 8.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगी। वहीं पिछले साल KYC में हुई गड़बड़ी के चलते कई सब्सक्राइबर्स को लंबे समय तक पैसा नहीं मिला था। इधर सरकार ने ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया है। यह 8.5 फीसदी पर बरकरार है। आपको बता दें कि पीएम मोदी के कार्यकाल में यह सबसे कम ब्याज दर है, पिछले 7 सालों में इतनी कम ब्याज दर 2020 और 2021 में ही रही है।

कैसे चेक करें पीएफ बैलेंस

1. मिस्ड कॉल

पीएफ का पैसा चेक करने के लिए आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल कर सकते हैं। ऐसा करने पर EPFO मैसेज के जरिए आपको PF की डिटेल भेज देगा, लेकिन इसके लिए आपका UAN, पैन और आधार लिंक होना जरूरी है।

2. ऑनलाइन बैलेंस चेक करने का तरीका

ऑनलाइन बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफओ की वेबसाइट epfindia.gov.in पर जाकर ई-पासबुक का विकल्प चुनें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां अपना यूजर नेम (UAN नंबर), पासवर्ड और कैप्चा भरें और सब्मिट कर दें। फिर से आप नए पेज पर आ जाएंगे, जिसमें आपको अपनी मेंबर आईडी का चुनाव करना होगा। इसके बाद आपको अपना ईपीएफ बैलेंस पता चल जाएगा।

3. उमंग ऐप पर बैलेंस चेक करने का तरीका

उमंग ऐप पर बैलेंस चेक करने के लिए अपना उमंग ऐप खोलें और ईपीएफओ पर क्लिक करें। यहां एम्प्लोई-सेंट्रिक सर्विस का विकल्प चुनें। यहां आप 'व्यू पासबुक' पर क्लिक करके अपना यूएएन नंबर और पासवर्ड (OTP) भरें। OTP भरने के बाद आपको अपना पीएफ बैलेंस पता चल जाएगा।

4. SMS के जरिए बैलेंस चेक करने का तरीका

SMS के जरिए बैलेंस चेक करने के लिए 7738299899 पर EPFOHO लिखकर भेजें। इसके बाद आपको PF की जानकारी मैसेज के जरिए मिल जाएगी। हिंदी भाषा में जानकारी के लिए EPFOHO UAN लिखकर भेजें। इसके अलावा आप अंग्रेजी, पंजाबी, मराठी, हिंदी, कन्नड़, तेलगू, तमिल, मलयालम और बंगाली में भी अपना बैलेंस जान सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपका UAN, बैंक अकाउंट, पैन और आधार से लिंक होना जरूरी है।

Posted By: Navodit Saktawat