High Security License Plate: 2019 से पहले खरीदी है गाड़ी तो 30 सितंबर से पहले कर लें ये काम

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 02:02 PM (IST)

नई दिल्ली High Security License Plate। यदि आपके पास कार या बाइक है और इसे आपने साल 2019 के पहले खरीदा है तो अलर्ट हो जाएं क्योंकि 30 सितंबर से पहले आपको अपनी कार या बाइक में High Security License Plate लगाना अनिवार्य होगा। अगर कार या बाइक धारक ऐसा नहीं करते हैं तो भारी जुर्माना देना पड़ सकता है। गौरतलब है कि इससे पहले भी कई राज्यों में इसकी समय सीमा 15 अप्रैल ही थी, लेकिन कोरोना काल में विपरित परिस्थितियों को देखते हुए इस अंतिम समय सीमा को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है।

जानिए क्या होती है High Security License Plate

High Security License Plate एक होलोग्राम स्टीकर होता है, जिसमें किसी भी गाड़ी के इंजन और चेसिस नंबर आदि की जानकारी होती है। इस नंबर को हाथ से नहीं बल्कि प्रेशर मशीन के जरिए लिखा जाता है। नए ट्रैफिक नियमों के तहत अब दो पहिया और चार पहिया दोनों वाहनों के लिए High Security License Plate को अनिवार्य कर दिया गया है। हाई सिक्‍योरिटी रजिस्‍ट्रेशन प्‍लेट में किसी भी तरह की छेड़छाड़ करना संभव नहीं होता है।

High Security License Plate के क्या होंगे फायदे?

देशभर में सभी वाहनों की नंबर प्लेट एक जैसी होंगी और कोई भी इसमें परिवर्तन नहीं कर सकेगा। किसी भी गाड़ी की नंबर प्लेट में छेड़छाड़ नहीं की जा सकेगी और चोरी की आशंका भी कम होगी। सड़क व वाहन से संबंधित अपराधों में भी कमी आएगी और High Security License Plate के जरिए अवैध नंबर प्लेटों की बिक्री पर रोक लगेगी। इसके अलावा गाड़ियों से संबंधित पूरे डेटा का डिजिटलीकरण होने से काम में आसानी रहेगी।

ऐसे बुक करें अपनी High Security License Plate

अब कोई भी कार या बाइक धारक अपने गाड़ी के लिए हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट की बुकिंग आप घर बैठें कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें www.bookmyhsrp.com पर जाना होगा और टू-व्हीलर, थ्री व्हीलर, फोर व्हीलर, भारी वाहन के विकल्प चुनना होगा। अपनी गाड़ी के हिसाब High Security License Plate लगाने वाली कंपनी का चुनाव करें और अपना राज्य चुने। इस तमाम जानकरी को भरने के बाद एक नई विंडो खुलेगी, जिसमें गाड़ी की RC और आईडी प्रूफ अपलोड करना होगा। इसके बाद मोबाइल पर आए ओटीपी को सबमिट कर दें। पेमेंट का विकल्प पार करने के बाद आपको तत्काल रसीद भी मिल जाएगी। फिर तय समय पर जाकर आप RTO कार्यालय में जाकर नंबर प्लेट ले सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey