PAN Card खो गया हो तो घबराइये नहीं, आधार कार्ड के जरिये ऐसे डाउनलोड करें डुप्लीकेट पैन कार्ड

Updated: | Wed, 27 Oct 2021 09:55 PM (IST)

PAN Card आजकल आवश्यक दस्तावेजों में से एक है। वित्तीय लेनदेन के दौरान इसकी आवश्यकता होती है, जैसे कि बैंक खाता खोलना, निवेश करना आदि। जब यह खो जाता है, क्षतिग्रस्त हो जाता है तो यह बड़ी समस्‍या हो जाती है क्‍योंकि यह कार्ड केवल एक ही बार बनाया जाता है। डुप्लिकेट पैन कार्ड प्राप्त करने के कई तरीके हैं, या तो कर विभाग के ई-फिलिंग पोर्टल के माध्यम से। ऐसे समय में एनएसडीएल ने आधार कार्ड के माध्यम से डुप्लीकेट पैन कार्ड प्राप्त करने का ऑप्‍शन रखा है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आधार कार्ड के माध्यम से डुप्लीकेट पैन कार्ड डाउनलोड कैसे करें। जानिये कुछ आसान स्‍टेप्‍स्‍।

स्‍टेप 1: आयकर विभाग की आधिकारिक टिन-एनएसडीएल वेबसाइट पर जाएं। tin-nsdl.com

स्‍टेप 2: पैन, आधार संख्या, जन्म तिथि और जीएसटीआईएन जैसी पूछी गई जानकारी भरें।

स्‍टेप 3: 'नियम और शर्तें' की घोषणा का चयन करें और कैप्चा कोड दर्ज करें।

स्‍टेप 4: आगे बढ़ने के लिए 'सबमिट' पर क्लिक करें।

स्‍टेप 5: इसके बाद अपने रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर OTP वन टाइम पासवर्ड का विकल्प चुनें।

स्‍टेप 6: ओटीपी दर्ज करें और आधार कार्ड के माध्यम से पैन कार्ड जारी करने का अनुरोध भेजने के लिए 'अप्रूव' बटन पर क्लिक करें।

स्‍टेप 7: डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट लें। एक बार पूरी प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको अपने पंजीकृत नंबर या ई-मेल आईडी पर सूचना प्राप्‍त होगी।

आवश्यक शुल्क: यदि आप पैन कार्ड जारी करना चाहते हैं, तो कार्ड री-प्रिंट में आपके पते पर कार्ड भेजने के लिए न्यूनतम शुल्क भारत में भेजने के लिए 50 रुपये और भारत से बाहर भेजने के लिए 959 रुपये है।

Posted By: Navodit Saktawat