Weather Update: अगस्त के पहले हफ्ते तक जारी रहेगी रिमझिम, कई राज्यों में भारी बारिश की संभावना

Updated: | Mon, 02 Aug 2021 05:41 PM (IST)

Weather Update: इस साल अगस्त-सितंबर महीने में भी सामान्य से अधिक ही बारिश होगी। वहीं देश में आम तौर पर मॉनसून सामान्य रहेगा। मौसम विभाग ने सोमवार को ये जानकारी दी। इससे साथ ही उन्होंने अगले 5 दिनों के लिए मौसम का पूर्वानुमान जारी कर दिया है। IMD के मुताबिक देश के मध्य पश्चिमी और उत्तरी हिस्सों के कई इलाकों में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी। वहींं देश की राजधानी दिल्ली में सोमवार को कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विभाग ने हल्की से मध्यम बारिश और कुछ इलाकों में तेज बारिश की संभावना जताई थी। मौसम विभाग के मुताबिक अगले तीन-चार दिनों तक आसमान में बादल छाये रहेंगे। बाद में 6 अगस्त को एक बार फिर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

IMD ने सोमवार को ट्वीट कर कहा है कि पश्चिम मध्य प्रदेश और राजस्थान में 4 अगस्त तक भारी बारिश की आशंका है। वहीं महाराष्ट्र और गुजरात में 4-5 दिन के दौरान बारिश की गतिविधियों में गिरावट आने की संभावना है। भारत के उत्तरी भाग जैसे हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होगी। 2 से 6 अगस्त के दौरान मध्य प्रदेश में भारी से बहुत भारी बारिश होने की आशंका है। जबकि 2 से 6 अगस्त के दौरान पूर्वी राजस्थान में भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने अगस्त-सितंबर महीने का पूर्वानुमान भी जारी किया है। विभाग के मुताबिक दक्षिण पश्चिम मानसून के दूसरे अर्द्धांश (अगस्त से सितंबर की अवधि) के दौरान समूचे देश में वर्षा सामान्य ( LPA के 95 से 105 फीसदी) होने की संभावना है।

नवीनतम वैश्विक मॉडल पूर्वानुमानों से संकेत मिल रहे हैं कि मध्य और पूर्वी भू-मध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र सतह का तापमान ठंडा होने की प्रवृत्ति दिखा रहा है। इसकी वजह से मानसून ऋतु के अंत में या उसके बाद ला-नीना की स्थिति फिर से उभरने की संभावना बढ़ गयी है। हिंद महासागर में मौजूदा नकारात्मक आईओडी (IOD) स्थितियां मानसून के शेष भाग में जारी रहने की संभावना है।

Posted By: Shailendra Kumar