HamburgerMenuButton

International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking 2021: आज है यह खास दिन, जानिए इतिहास, थीम और महत्व

Updated: | Sat, 26 Jun 2021 07:16 AM (IST)

International Day against Drug Abuse and Illicit Trafficking 2021: हर साल 26 जून को दुनिया भर में नशीली दवाओं के दुरपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। बेहतर ज्ञान नशीली दवाओं के गलत इस्तेमाल और तस्करी के खिलाफ वैश्विक ड्रग्स समस्या की समझ बढ़ाने की आवश्यकता को बताता है। स्वास्थ्य, शासन और सुरक्षा पर इसके प्रभाव का मुकाबला करनें में बड़े पैमाने पर सहयोग किया जाता है। यह दिन नशीली दवाओं के दुरुपयोग को समाप्त करने और अवैध नशीली दवाओं के व्यापार को बढ़ावा देने वाले जागरुक करने के लिए है।

थीम

शेयर ड्रग फैक्ट्स टू सेव लाइव्स 2021 इंटरनेशनल डे अगेंस्ट ड्रग एब्यूज एंड इलिसिट ट्रैफिकिंग का विषय है। जिसका उद्देश्य गलत सूचनाओं का मुकाबला करना और ड्रग तथ्यों के आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करना है। स्वास्थ्य संबंधी खतरों से लेकर वैश्विक दवा समस्या के समाधान, साक्ष्य-आधारित रोकथाम, पुनर्वास और पश्चात की देखभाल तक। अभियान ड्रग्स और क्राइम की सालाना विश्व ड्रग रिपोर्ट पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय से महत्वपूर्ण तथ्य और डेटा प्रस्तुत करता है।

महत्व

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस का उपयोग दुनिया भर के व्यक्तियों, विशेषकर बच्चों और किशोरों में जिम्मेदारी की भावना पैदा करने के लिए किया जाता है। दुनिया भर में, स्कूलों, कॉलेजों, कार्यस्थलों और सार्वजनिक क्षेत्रों में समग्र मुद्दे के साथ-साथ दवाओं के जोखिमों और उनके उपयोग के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। संयुक्त राष्ट्र, अपने नशीली दवाओं के दुरुपयोग विरोधी शाखा के माध्यम से, ड्रग्स एंड क्राइम पर संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (UNODC) जागरूकता बढ़ाता है। अधिकारियों को नारकोटिक्स इंडस्ट्री को बढ़ावा देने से बचने की सलाह देता है।

इतिहास

दिसंबर 1987 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में घोषित किया। यह दिन चीनी मुख्य भूमि पर पहले अफीम युद्ध से ठीक पहले, हुमेन, ग्वांगडोंग, चीन में अफीम व्यापार को खत्म करने के लिए चुनी गई तारीख को ही इस दिवस को मानने के लिए चुना गया है।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.