15 दिसंबर से फिर शुरू होंगी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, यूके और चीन समेत इन 14 देशों पर रहेगा बैन

Updated: | Fri, 26 Nov 2021 09:51 PM (IST)

International Flights Resume: देश में 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें नियमित रूप से शुरू होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) को पत्र लिख कहा है कि इंटरनेशनल फ्लाइट्स को नियमित करने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू करें। मंत्रालय ने बताया कि गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय से परामर्श लेने के बाद यह फैसला लिया गया है।

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय ने जिन देशों को कोरोना के संबंध में 'जोखिम नहीं' कैटेगरी में रखा है। उन्हें द्विपक्षीय हवाई सेवा समझौतों के अनुसार पूर्ण क्षमता से हवाई संचालन का अधिकार मिलेगा। बता दें कि कोरोना महामारी के कारण पिछले साल 23 मार्च से देश में नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। हालांकि, एयर बबल व्यवस्था के तहत पिछले साल जुलाई से 28 देशों के साथ विशेष उड़ानें संचालित हो रही हैं।

इन देशों में उड़ानों पर बैन

चीन और ब्रिटेन सहित 14 देशों के लिए उड़ानों पर बैन ही रहेगा। कोरोना वायरस महामारी को देखते हुए सरकार ने अभी उड़ानों की परमिशन नहीं दी है। इन देशों में यूके, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्लादेश, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल शामिल है। वहीं बीते दिनों नागरिक उड्डयन सचिव राजीव बंसल ने भी कहा था कि जल्द ही इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालन सामान्य होने की उम्मीद है।

Posted By: Shailendra Kumar