Jammu Kashmir: किसान पुत्र ने किया कमाल, IES परीक्षा में हासिल किया दूसरा स्थान

Updated: | Sun, 01 Aug 2021 04:19 PM (IST)

जम्मू-कश्मीर के कुलगाम जिले के एक किसान पुत्र ने बड़ा कमाल कर दिया है। उसने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित भारतीय आर्थिक सेवा एग्जाम में दूसरा रैक हासिल किया है। अधिकारियों के अनुसार श्रीनगर से लगभग 80 किलोमीटर दूर सुदूर निगीनपोरा कुंड गांव के रहने वाले तनवीर अहमद खान ने सरकारी प्राथमिक स्कूल कुंड और बाद में हाई स्कूल वाल्तेंगू से की है। उन्होंने बताया, 'तनवीर ने रजलू कुंड से क्लास 12वीं पास की। साल 2016 में गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज अनंतनाग से बैचलर ऑफ आर्ट्स में ग्रेजुएशन किया।'

जूनियर रिसर्च फेलोशिप हासिल की

अधिकारियों ने कहा कि तनवीर खान शुरू से ही होशियार छात्र हैं। उसने कश्मीर यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा में तीसरा स्थान हासिल किया था। वह अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री हासिल की। खान ने स्नातकोत्तर के अंतिम साल के दौरान जूनियर रिसर्च फेलोशिप हासिल की थी। जेआरअफ फोलो होने के बाद तनवीर ने कोलकाता के इंस्टीट्यूट ऑफ डेवलपमेंट स्टडीज से अप्रैल 2021 में एम.फिल डिग्री पूरी की।

कोलकाता में चलाया रिक्शा

तनवीर अहमद ने कोलकाता में पढ़ाई के साथ रिक्शा चालने का काम भी किया। खान का कहना है कि कड़ी मेहनत से सफलता जरूरी मिलती है। जीवन में कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के समय कमरे में खुद को बंद कर लिया। वह आईईएस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दी। खान ने कहा कोविड को कभी अपने स्टडी पर हावी नहीं होने दिया। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने तनवीर अहमद को परीक्षा में दूसरा रैंक हासिल करने पर बधाई दी है।

Posted By: Shailendra Kumar