SKM की अहम बैठक, सबसे बड़ा सवाल- आंदोलन खत्म होगा या नहीं

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 11:09 AM (IST)

Kisan Andolan LIVE: एक साल से अधिक समय से चल रहा किसान आंदोलन खत्म हो गया या सरकार के साथ टकराव बना रहेगा, इस पर बड़ा फैसला 4 दिसंबर, शनिवार को हो सकता है। संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) की दिल्ली की सिंघु बॉर्डर पर अहम बैठक होगी, जिसमे आगे की रणनीति पर चर्चा होगी। हालांकि इससे पहले हरियाणा सरकार के साथ हुई किसान संगठनों की बैठक में कोई नतीजा नहीं निकला। हालांकि हरियाणा सरकार आंदोलन के दौरान किसानों पर दर्ज केस वापस लेने पर रोजी हो गई है। बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तीनों कृषि कानून वापस लेने का ऐलान किया था। जिसके बाद केद्रीय कैबिनेट में इसे मंजूरी दे दी गई। फिर संसद में संशोधित कानून पास हुआ, फिर राष्ट्रपति ने हस्ताक्षर किए और आखिरी औपचारिकता के रूप में अधिसूचना भी जारी कर दी गई।

हालांकि तीनों कृषि कानून वापस लेने के बाद किसान एमएसपी समेत अन्य मांगों पर अड़ गए हैं। वहीं कहा जा रहा है कि पंजाब के किसान आंदोलन खत्म करने के लिए तैयार हैं, लेकिन भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत अड़े हैं।

3 कृषि कानून की वापसी कमजोर नहीं: निर्मला सीतारमण

इस बीच, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार द्वारा तीन कृषि कानूनों को वापस लेना कमजोरी का संकेत नहीं है और इससे किसी अन्य सुधार पर असर नहीं पड़ेगा। सीतारमण ने यह भी कहा कि तीन कृषि कानूनों को निरस्त करने के फैसले से संपत्ति मुद्रीकरण और निजीकरण जैसे अन्य प्रमुख सुधारों पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

Posted By: Arvind Dubey