HamburgerMenuButton

Kisan Vikas Patra: अब पैसा दोगुना होने में लगेगा ज्यादा समय, जानिए इसकी वजह?

Updated: | Sat, 06 Jun 2020 07:30 PM (IST)

Kisan Vikas Patra: पिछले कुछ महीनों से हो रही ब्याज में कटौती का असर अब Kisan Vikas Patra पर भी पड़ा है। पोस्ट ऑफिस का Kisan Vikas Patra अब पहले की तरह आकर्षक नहीं रह गया है। पहले इस स्कीम में पैसा दोगुना होने के लिए नौ साल पांच महीने का समय लगता था जो अब बढ़कर 10 साल चार महीने हो गया है।

केंद्र सरकार ने किसान विकास पत्र पर ब्याज की दर को 7.6 प्रतिशत से घटाकर 6.9 प्रतिशत कर दिया था। इसकी वजह से पहले 12 दिसंबर से लेकर 31 मार्च के बीच जो निवेश का पैसा 113 महीनों में दोगुना हो जाता था उसे अब दोगुना होने के लिए 124 महीने का समय लगेगा।

यह योजना लोगों के बीच इसलिए लोकप्रिय थी क्योंकि इसमें पैसा सुरक्षित होने के साथ ही बैंकों और अन्य संस्थानों की तुलना में जल्दी दोगुना होता था। सरकार हर तीन महीने के लिए ब्याज दरें तय करती है।

कौन कर सकता हैं निवेश?

किसान विकास पत्र (KVP) में निवेश करने के लिए कम से कम 18 साल की उम्र होना जरूरी है। इसमें सिंगल के अलावा ज्वॉइंट अकाउंट की सुविधा भी मौजूद है। यह योजना हिंदू अविभाजित परिवार यानी HUF या NRI को छोड़कर ट्रस्ट के लिए लागू है। किसान विकास पत्र में 1000 रुपए, 5000 रु, 10000 रु और 50000 रु तक के सर्टिफिकेट हैं जिन्हें आप खरीद सकते हैं। इसमें न्यूनतम 1000 रुपए का निवेश होना चाहिए, जबकि 1000 के गुणा में आप अधिकतम कितना भी पैसा इसमें लगा सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज:

Kisan Vikas Patra खरीदने के लिए आपको पासपोर्ट साइज के दो फोटो के साथ कोई मान्य फोटो आईडी प्रस्तुत करना होगा। यदि आप 50 हजार से ज्यादा के किसान विकास पत्र खरीद रहे हो तो PAN कार्ड जरूरी होगा।

ढाई साल बाद भुनाया जा सकेगा:

किसान विकास पत्र को जारी करने की तारीख के ढाई साल बाद भुनाया जा सकता है। इसे एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को स्थानांतरित किया जा सकता है। इसमें नॉमिनेशन की सुविधा उपलब्ध है। इसे पासबुक के आकार में भी जारी किया जा सकता है।

Posted By: Kiran K Waikar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
Next