Lockdown in 2022 Latest News: दिल्ली में जल्द हट सकती हैं कोरोना पाबंदियां, CM केजरीवाल ने दिए संकेत

Lockdown in 2022 Latest News: अरविंद केजरीवाल ने कहा, जल्द ही हम प्रतिबंधों को हटाने और सामान्य स्थिति लाने का प्रयास करेंगे।

Updated: | Tue, 25 Jan 2022 12:10 PM (IST)

Lockdown Latest News: भारत में कोरोना की तीसरी लहर का कहर जारी है। धीरे-धीरे यह लहर चरम पर पहुंच रही है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही केस घटने लगेंगे। लेकिन जब तक राहत नहीं मिलती, तब तक नियमों का पालन और सावधानी बहुत जरूरी है। यही कारण है कि विभिन्न राज्यों ने अघोषित लॉकडाउन (Lockdown Latest News) लगा रखा है। अधिकांश राज्यों में नाइट कर्फ्यू है, कहीं-कहीं वीकेंड कर्फ्यू लगाया गया है, कुछ राज्यों ने इसे संडे शटडाउन का नाम दिया है, स्कूल बंद है, ऑफिसेस बंद हैं। दिल्ली से ताजा खबर है कि यहां मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना नियमों में छूट के संकेत दिए हैं। केजरीवाल ने मंगलवार को कहा, जल्द ही हम (कोविड-19) प्रतिबंधों को हटाने और आपके जीवन को सामान्य स्थिति में लाने का प्रयास करेंगे... उस दिशा में सभी प्रयास करेंगे।

वैक्सीन नहीं, तो सार्वजनिक स्थानों पर एंट्री नहीं, यहां आज से लागू हुआ यह नियम

इस बीच, ताजा खबर असम से आ रही है। यहां उन लोगों को सार्वजनिक स्थानों यानी पब्लिक प्लेसेस पर प्रवेश नहीं दिया जाएगा, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है। असम में बढ़ते कोरोना मामलों के बीच मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के नेतृत्व वाली सरकार ने राज्य में कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए कड़े प्रतिबंध लगाने का आदेश जारी किया। गैर-टीकाकरण वाले लोगों के सार्वजनिक स्थानों पर प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। हां, ऐसे लोग अस्पताल जा सकते हैं। नए आदेश के अनुसार, नागरिकों को सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय टीकाकरण का प्रमाण साथ रखने को कहा गया है। ये पाबंदियां 25 जनवरी को सुबह छह बजे से लागू होंगी।

List of Covid-19 restrictions imposed in major states

बिहार: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की कि मौजूदा कोरोना प्रतिबंधों को 6 फरवरी तक बढ़ा दिया जाएगा। सीओवीआईडी ​​​​-19 मामलों में वृद्धि के कारण, राज्य सरकार ने 4 जनवरी से प्रतिबंध लगाए थे। प्रतिबंध 21 जनवरी को समाप्त होने वाले थे। COVID-19 की स्थिति की समीक्षा की गई। मुख्यमंत्री ने ट्वीट कर कहा कि स्थिति को देखते हुए वर्तमान में लागू सभी प्रतिबंधों को 6 फरवरी 2022 तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। आप सभी से अनुरोध है कि विशेष सावधानी बरतें और सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन करें।

गुजरात: कोरोना के प्रकोप के बीच गुजरात के 17 शहरों में शनिवार और रविवार की मध्यरात्रि में रात का कर्फ्यू लगाया गया है। रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक लागू रहने वाले रात के कर्फ्यू की घोषणा इन शहरों में हाल ही में राज्य सरकार द्वारा पहली बार की गई थी, जबकि राज्य के 10 प्रमुख शहरों में इस तरह के प्रतिबंध पहले से ही लागू हैं।

चीन ने बीजिंग में 20 लाख लोगों का टेस्ट किया, शीआन में COVID लॉकडाउन हटाया

चीन से ताजा खबर है कि बीजिंग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन से दो सप्ताह पहले बड़ा टेस्टिंग अभियान चलाया गया है। यहां करीब 20 लाख लोगों का कोरोना टेस्ट किया गया है। वहीं उत्तर-मध्य चीन के शीआन शहर में बीते एक महीने से जारी लॉकडाउन हटा लिया गया है। 13 मिलियन आबादी वाले इस शहर में कोरोना केस बढ़ने के कारण सख्त लॉकडाउन लगाया गया था।

पाकिस्तान में कोरोना टीका लगवाने वाले ही मस्जिदों में जा सकेंगे

पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने पाबंदियां और सख्त कर दी हैं। इसके तहत अब कोरोना वैक्सीन की पूरी डोज यानी पूर्ण टीकाकरण वालों को ही नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में जाने की अनुमति होगी। पाकिस्तान में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 7,678 मामले पाए गए थे। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद पाकिस्तान में एक दिन में पाए गए संक्रमितों की यह सबसे बड़ी संख्या है। इसी को देखते हुए सरकार ने सख्त पाबंदियां लगाई हैं। मस्जिदों में प्रवेश के लिए पूर्ण टीकाकरण के साथ ही मास्क पहनना भी जरूरी है। साथ ही नमाज अदा करते समय एक दूसरे से छह फीट की दूरी भी बनाए रखनी है।

सरकार ने 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। बंद जगहों पर शादी-विवाद समेत ज्यादा भीड़ वाले समारोह पर रोक लगा दी गई है। पाकिस्तान में राष्ट्रीय संक्रमण दर बढ़कर 13 प्रतिशत हो गई है। डेढ़ करोड़ की आबादी वाले कराची शहर में संक्रमण दर 46 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इस्लामाबाद में संक्रमण दर 20 प्रतिशत है यानी राष्ट्रीय राजधानी में हर पांचवें टेस्ट की रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है।

Posted By: Arvind Dubey