LPG Subsidy Update: फिर बढ़ सकती हैं रसोई गैस की कीमतें, अगर नहीं मिल रही सब्सिडी तो करें यह काम

Updated: | Sat, 31 Jul 2021 11:49 AM (IST)

LPG subsidy update: LPG गैस सिलेंडर की कीमतें हर महीने की पहली तारीख को निर्धारित की जाती हैं। तेल कंपनियां हर महीने की शुरुआत में ही उस महीने के लिए गैस सिलेंडर के दाम तय कर देती हैं। पिछले कुछ महीनों से लगातार LPG सिलेंडर के दाम बढ़ते जा रहे हैं। 1 अगस्त को फिर से रसोई गैस की कीमतें निर्धारित होंगी। इस दौरान फिर से सिलेंडर की कीमतें बढ़ सकती हैं। ऐसे में सब्सिडी की मदद बहुत जरूरी हो गई है। अगर आपको सब्सिडी का फायदा नहीं मिल रहा है तो इस तरीके से आप फिर से सब्सिडी पा सकते हैं। पिछले महीने ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी रसोई गैस सिलिंडर की कीमतों में 25.50 रुपये का इजाफा किया था। वहीं 19 किलोग्राम के सिलिंडर में 76 रुपये का इजाफा किया गया था।

कैसे पता करें कब कितनी सब्सिडी मिली

सब्सिडी के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले www.mylpg.in पर जाएं और अपना सर्विस प्रोवाइडर चुनें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। यहां साइन इन और न्यू यूजर के दो विकल्प दिखेंगे। अगर आपने पहले कभी लॉगइन किया है तो आपको आईडी और पासवर्ड पता होगा। उसके जरिए लॉग इन करें। यदि आपने पहले कभी लॉगइन नहीं किया है तो न्यू यूजर का विकल्प चुनें। अब आपके सामने नया पेज खुलेगा। इसमें दांई तरफ व्यू सिलेंडर बुकिंग हिस्ट्री का विकल्प चुनें। अब आपको सब्सिडी की पूरी जानकारी मिलेगी। कि आपको कितनी सब्सिडी मिली है और कब मिली है।

सब्सिडी नहीं मिल रही तो क्या करें

अगर आपको सब्सिडी नहीं मिली है तो फीडबैक वाले बटन पर क्लिक करके अपनी शिकायत दर्ज कराएं। लेकिन यदि आपने एलपीजी आईडी को अभी तक अपने अकाउंट से लिंक नहीं किया है तो आप डिस्ट्रीब्यूटर के पास जाकर यह काम कराएं। इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 18002333555 पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

जानिए क्यों रुकती है सब्सिडी

यदि आपको LPG सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी नहीं मिल रही है तो हो सकता है कि आपने पहले जाने-अनजाने में अपनी सब्सिडी छोड़ने के लिए आवेदन किया हो। इसके अलावा आधार कार्ड लिंक न होने पर भी सब्सिडी मिलनी बंद हो जाती है। सभी राज्यों में LPG की सब्सिडी अलग-अलग तय की गई है। जिस परिवार की सालाना आय 10 लाख से ज्यादा है उन्हें सब्सिडी का लाभ नहीं मिलता है, पर इससे कम कमाने वाले लोग सब्सिडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey