HamburgerMenuButton

Lucknow UP Gram Pradhan Chunav 2021: लखनऊ मंडल की आरक्षण सूची, जानिए आपके गांव आरक्षित है या नहीं

Updated: | Wed, 03 Mar 2021 02:40 PM (IST)

Lucknow UP Gram Pradhan Chunav 2021 । उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव की तैयारी जोरों पर हैं। पंचायत चुनाव के लिए सभी ग्राम पंचायतों के लिए आरक्षण की सूची भी जारी कर दी गई है। लखनऊ मंडल में भी ग्राम पंचायतों का आरक्षण के आधार पर बंटवारा कर दिया गया है। लखनऊ मंडल में मौजदू सभी ग्राम पंचायतों की आरक्षित पंचायतों की सूची यदि आप देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

ये हैं प्रमुख तिथियां

- चार से आठ मार्च, आपत्तियां स्वीकारी जाएंगी

- नौ मार्च, आपत्तियों का संकलन

- 10 से 12 मार्च, आपत्तियों का निस्तारण

- 13 से 14 मार्च, अंतिम सूची का प्रकाशन

आठ मार्च तक दर्ज कराएं आपत्ति

मिली जानकारी के मुताबिक जारी की गई आरक्षित सूची पर यदि किसी को कोई भी आपत्ति है तो 8 मार्च तक इस संबंध में आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। 12 मार्च को इनका निस्तारण कर 15 मार्च तक फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश में ग्राम प्रधान की सीटों पर आरक्षण

उत्तरप्रदेश में 58 हजार 194 सीटों में से 9 हजार 793 सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गई हैं। OBC वर्ग के लिए 15712 सीटों को आरक्षित किया गया है। इसके अलावा यदि अनुसूचित सीटों की बात करें तो 12045 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित की गई है। साथ ही अनुसूचित जनजाति वर्ग के लिए 330 सीटों पर आरक्षण दिया गया है। इसके अलावा 20368 ग्राम प्रधानों को अनारक्षित के लिए रखा गया है।

रोटेशन के आधार पर किया गया आरक्षण

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में मंगलवार को प्रदेश शासन ने आरक्षित सूची जारी की है। इस बार रोटेशन पद्धति के तहत आरक्षित लिस्ट जारी की गई है। प्रदेश में अधिकतर सीटों पर आरक्षण में बदलाव कर दिया गया है। इसके अलावा उत्तरप्रदेश में ब्लॉक प्रमुख की 826 सीटों पर आरक्षण तय किया गया है। 826 सीटों में से 314 सीटें सामान्य वर्ग के लिए होगी, वहीं 113 सीटों पर महिला आरक्षण लागू रहेगा। 223 सीटों पर अन्य पिछड़ा वर्ग, 171 सीटों पर अनुसूचित जनजाति और 5 सीटों पर अनुसूचित जनजाति को आरक्षण दिया है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.