HamburgerMenuButton

दुल्हन की मां ने निकाला अनोखा तरीका, कार्ड में छपवाया Google Pay और Phone Pe का क्यूआर कोड

Updated: | Wed, 20 Jan 2021 06:34 PM (IST)

कोरोना वायरस ने लोगो का जीवन पूरी तरह से बदल दिया है। इस जानलेवा महामारी ने शादियों के तरीकों को भी बदल दिया है। अब नवविवाहित शादी में प्रियजनों से उपहार लेने के लिए नए-नए तरीके ढूंढ रहे हैं। सोशल डिस्टेंसिंग से बचने और शगुन लेने के लिए अब ऑनलाइन मनी ट्रांसफर की सहायता ले रहे हैं। ऐसा ही अनोखा तरीका तमिलनाडु के मदुरै में एक परिवार ने निकाला है। जहां उन्होंने शादी के कार्ड पर ही गूगल पे और फोन पे का क्यूआर कोड छपवा दिया। दुल्हन की मां टी.जे. जयंती मदुरै में ब्लूटी पार्लर चलाती हैं। उन्होंने ही बेटी की शादी में ये अनोखी रस्म शुरू की। उन्हें बिल्कुल अंदाजा नहीं था कि उनका तरीका सोशल मीडिया पर वायरल हो जाएगा। शादी में आने वाले मेहमानों ने डिजिटल ही शगुन दिया। जंयती ने कहा कि यह पहली बार हमारे परिवार में इस तरह का प्रयोग हुआ। जयंती ने बताया कि करीब 30 मेहमानों ने डिजिटल पैमेंट का इस्तेमाल किया। शादी 17 जनवरी को हुई थी, लेकिन बाद में उसका कार्ड वायरल हो गया। उन्होंने कहा कि मेरे पास इसे लेकर कई फोन आ रहे हैं। परिवार के दूसरे सदस्यों के पास भी कई कॉल आ रहे हैं। पिछले महीने केरल से भी ऐसा ही एक अनोखा मामला सामने आया था। जहां एक परिवार ने अपने मेहमानों के घर चार रंगीन बैग्स और केले के पत्ते भेजे थे। बैग्स में 12 व्यंजन पैक किए गए थे। साथ ही केले के पत्ते पर हर डिश रखने के निर्देश भी दिए गए थे।

PhonePe ने UPI लेनदेन में Google Pay को पछाड़ा

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, PhonePe दिसंबर 2020 के महीने के लिए नंबर एक यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) ऐप बन गया है, जिसने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी Google पे को पछाड़ दिया है। दिसंबर महीने के लिए लेनदेन के मूल्य के संदर्भ में, PhonePe के लिए यह 182,126.88 करोड़ रुपये था, जबकि Google वेतन के लिए यह 1,76,199.33 करोड़ रुपये था। पिछले साल अक्टूबर और नवंबर के महीने में, Google पे UPP प्लेटफॉर्म पर मार्केट लीडर था और उसके बाद PhonePe ने इसे करीब से देखा। लेन-देन के मूल्य के संदर्भ में नवंबर और दिसंबर 2020 के बीच PhonePe द्वारा दर्ज की गई वृद्धि चार प्रतिशत थी जबकि Google वेतन के मामले में, यह 11 प्रतिशत की गिरावट थी। PhonePe और Google पे का तृतीय-पक्ष UPI ऐप बाज़ार में तीव्र प्रतिस्पर्धी रहा है। काफी समय से, Google पे में बढ़त थी लेकिन PhonePe कभी भी बहुत दूर नहीं रहा।

UPI देश में वित्तीय लेनदेन के लिए एक मजबूत मंच के रूप में उभरा है जिसमें मासिक लेनदेन अब औसतन दो बिलियन प्रति माह है। वास्तव में, इसने दिसंबर 2019 से दिसंबर 2020 की अवधि में लेनदेन के मूल्य में 105 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। दिसंबर 2019 के अंत में, प्लेटफॉर्म पर लेनदेन का कुल मूल्य 2,02,520.76 करोड़ रुपये रहा और 4,166.176.21 रुपये पर पहुंच गया। दिसंबर 2020 तक करोड़।

यह पिछले एक साल में लेनदेन के मूल्य के मामले में UPI के लिए स्थिर विकास रहा है और इसने पिछले साल सितंबर के महीने में 3 लाख करोड़ रुपये के बेंचमार्क को पार कर लिया है। COVID-19 महामारी का मुकाबला करने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन में ऑनलाइन लेनदेन के लिए लोगों की अधिक संख्या देखी गई है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.