HamburgerMenuButton

Corona Virus के खिलाफ एक और टीका तैयार, नोवावैक्स की वैक्सीन 90 फीसदी तक कारगर

Updated: | Mon, 14 Jun 2021 10:55 PM (IST)

कोविड-19 के खिलाफ एक और टीका तैयार हो गया है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वो कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट के खिलाफ कारगर है। अमेरिकी टीका निर्माता नोवावैक्स (Novavax) ने सोमवार को दावा किया कि उसका टीका कोविड-19 के खिलाफ अत्याधिक प्रभावी है और यह वायरस के सभी स्वरूपों के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करता है। कंपनी का कहना है कि उनका टीका करीब 90 फीसदी तक असरदार है और शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक यह सुरक्षित भी है।

हालांकि अमेरिका में कोविड-19 रोधी टीकों की मांग में कमी आई है, लेकिन दुनिया भर में अधिक टीकों की जरूरत बनी हुई है। कंपनी ने कहा कि उसकी योजना सितंबर अंत तक अमेरिका, यूरोप और अन्य जगहों पर टीके के इस्तेमाल के लिए मंजूरी लेने की है और तबतक वह एक महीने में 10 करोड़ खुराकों का उत्पादन करने में सक्षम होगी। नोवैक्स टीके को फ्रिज के मानक तापमान पर रखा जा सकता है और यह वितरण करने में आसान है।

नोवावैक्स के अध्ययन में अमेरिका और मेक्सिको में 18 वर्ष और इससे अधिक उम्र के करीब 30,000 लोग शामिल थे। उनमें से दो तिहाई को तीन हफ्तों के अंतराल पर टीके की दो खुराकें दी गईं जबकि शेष को अप्रभावी (डमी) टीका दिया गया। इनमें कोविड-19 के 77 मामले आए, जिनमें से 14 उस समूह से थे जिन्हें टीका दिया गया जबकि शेष मामले उनमें थे जिन्हें डमी टीका दिया गया था। खास बात ये रही कि टीका लगवाने वाले समूह में किसी की भी बीमारी मध्यम या गंभीर स्तर पर नहीं पहुंची। टीका वायरस के कई स्वरूपों पर असरदार रहा, जिनमें ब्रिटेन में सामने आया वैरिएंट भी शामिल है। यह टीका उच्च खतरे वाले समूह पर भी प्रभावी रहा, जिनमें बुजुर्ग और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से जूझ रहे लोग शामिल हैं। जहां तक इसके साइड इफेक्ट का सवाल है, तो अधिकतर मामूली थे और इंजेक्शन लगने वाली जगह पर दर्द हुआ। किसी में भी खून के थक्के जमने या दिल की समस्या का पता नहीं चला।

लेकिन ये दावे कंपनी के हैं। वैसे नोवावैक्स ने कहा है कि उसकी योजना इसे चिकित्सा जर्नल में प्रकाशित करने की है जहां स्वतंत्र विशेषज्ञ इसकी जांच करेंगे। इसके बाद ही कंपनी के दावों की परख हो सकती है।

Posted By: Shailendra Kumar
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.