Omicron Cases: नेपाल में भी पहुंच गया ओमिक्रोन, सरकार ने की 2 केस की पुष्टि

Updated: | Mon, 06 Dec 2021 02:55 PM (IST)

Omicron Cases in India: भारत समेत दुनिया में ओमिक्रोन का खौफ बढ़ता जा रहा है। ताजा खबर यह है कि पड़ोसी देश नेपाल में भी ओमिक्रोन के दो केस की पुष्टि हो गई है। सरकार ने यह जानकारी दी है। वहीं इस मामले में रविवार का दिन भारत के लिए बुरा रहा। देश में एक दिन में ओमिक्रोन के 17 मामले मिले। इसके साथ ही कुल मरीजों की संख्या 21 पहुंच गई है। रविवार को दक्षिण अफ्रीका से जयपुर आए एक परिवार और उसके संपर्क में आए नौ लोगों में कोरोना का यह नया वैरिएंट पाया गया। इसी तरह महाराष्ट्र के पुणे में भी ओमिक्रोन के 7 मामले मिले। इससे पहले दिन में दिल्ली में भी पहला केस सामने आया है। भारत के 5 राज्यों में ओमिक्रोन पहुंच गया है। सबसे अधिक 9 केस राजस्थान में मिले हैं।

Omicron Cases in India: जानिए भारत के किस राज्य में ओमिक्रोन के कितने केस

कर्नाटक: बेंगलुरू में 2 केस

गुजरात: जामनगर में 1 केस

महाराष्ट्र: मुंबई में 1 और पुणे में 7 मरीज मिले

नई दिल्ली: 1 मरीज में पुष्टि

राजस्थान: जयपुर में 9 केस

राजस्थान में ओमिक्रोन के केस

राजस्थान के स्वास्थ्य सचिव वैभव गलरिया ने कहा कि जयपुर में एक परिवार के चार सदस्य हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से आए थे। उनके और उनके संपर्क में आए 34 लोगों के नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया था। इनमें से परिवार के चार सदस्य और उनके संपर्क में पांच अन्य लोगों को ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित पाया गया है। बाकी लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

महाराष्ट्र के पुणे में ओमिक्रोन के 6 मरीज

महाराष्ट्र में पुणे में एक और पिंपरी चिंचवाड़ में छह लोगों में ओमिक्रोन वैरिएंट पाया गया है। इनमें नाइजीरिया से लौटी एक महिला, उसकी दो बच्चियां और उसका भाई शामिल है। इसके अलावा पिछले महीने के आखिरी हफ्ते में फिनलैंड से लौटा एक व्यक्ति भी शामिल है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में ओमिक्रोन के मामले बढ़कर आठ हो गए हैं। एक दिन पहले ठाणे के कल्याण-डोंबिवली नगर पालिका क्षेत्र में 23 साल के एक मरीन इंजीरियर को ओमिक्रोन से संक्रमित पाया गया था। उसकी हालत स्थिर बताई गई है और उपचार का भी उस पर असर हो रहा है। मुंबई के धारावी में ओमिक्रोन का एक संदिग्ध मामला भी पाया गया है, जिसके नमूने को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजा गया है। यह व्यक्ति तंजानिया से लौटा था।

दिल्ली में एक मरीज में ओमिक्रोन की पुष्टि, 11 संदिग्ध

ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर अत्यधिक जोखिम वाले देशों से लौटे और कोरोना संक्रमित पाए गए 12 लोगों को दिल्ली के लोक नायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल में भर्ती कराया गया था। इनके नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराई गई थी। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि इन्हीं में से 37 वर्षीय एक व्यक्ति में ओमिक्रोन वैरिएंट पाया गया है। वह तंजानिया से लौटा था और संक्रमण के हल्के लक्षण पाए जाने पर उसे दो दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। अब उसके संपर्क में आए लोगों की तलाश तेज कर दी गई है।

इससे पहले, शनिवार को गुजरात में एक मामला मिला था और उसे एक दिन पहले कर्नाटक में दो मामलों की पुष्टि हुई थी।

Posted By: Arvind Dubey