ओमिक्रोन गाइडलाइन: हर दिन चेकअप, 7वें दिन आरटीपीसीआर टेस्ट, जानिए मुंबई की तैयारी

Updated: | Sat, 04 Dec 2021 01:28 PM (IST)

Omicron Guidelines: कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रोन दुनिया के 30 से अधिक देशों में दस्तक दे चुका है। भारत में भी ओमिक्रोन आ चुका है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारें अलर्ट मोड़ पर आ गई है। तीसरी लहर के खतरों को देखते हुए सभी ने तैयारियां तेज कर दी है। इस बीच महाराष्ट्र में भी कोविड-19 के नए वेरिएंट को देखते हुए नए नियम जारी किए जा रहे हैं। मुंबई में बीते दिनों 9 अंतरराष्ट्रीय यात्रा संक्रमित मिले हैं। इससे देखते हुए बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने होम क्वारंटाइन को लेकर नई गाइडलाइंस जारी की है।

सतर्कता से ट्रैक किया जा सकेगा

बीएमसी ने कहा कि नई गाइडलाइंस से होम क्वारंटाइन में लोगों को अधिक सतर्कता से ट्रैक किया जा सकेगा। गाइडलाइन के अनुसार हर दिन हवाई अड्डे के सीईओ 24 घंटे में रिस्क और हाई रिस्क वाले देशों से आने वाले लोगों की जानकारी आपदा प्रबंधन विभाग को भेजेंगे। आपदा प्रबंधन इस लिस्ट को वार्ड के हिसाह से ऑफिसर और कोविड वार रूम को भेजेगा।

हर दिन होगा चेकअप

बीएमसी ने कहा, 'कोविड वार रूम में हर दिन पांच बार यात्री से उनके हेल्थ की जानकारी ली जाएगी। वार्ड ऑफिसर सोसायटी के सेक्रेटरी को होम क्वारंटाइन वाले शख्स को लेकर नोटिस जारी करेंगे।' उनके घर किसी के भी जाने पर प्रतिबंध लगाएंगे। डॉक्टर की टीम हर दिन चेकअप करने जाएगी।

7वें दिन आरटीपीसीआर टेस्ट

गाइडलाइन में कहा गया है कि होम क्वारंटाइन में रहने वाले व्यक्ति का 7वें दिन आरटीपीसीआर टेस्ट किया जाएगा। अगर किसी ने इनकार किया तो, उसके खिलाफ केस दर्ज होगा। इधर भारत सरकार ने जोखिम वाले देशों में ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बोत्सवाना, चीन, मॉरीशस, न्यूजीलैंड, जिम्बाब्वे, सिंगापुर, हांगकांग और इजरायल को शामिल किया है। इन देशों से आ रहे यात्रियों को लेकर सतर्कता बरती जा रही है।

Posted By: Arvind Dubey