HamburgerMenuButton

Oxygen Rich Food: कोरोना काल में जरूर खाएं ये चीजें, शरीर में बढ़ता है ऑक्‍सीजन लेवल

Updated: | Sat, 15 May 2021 09:57 AM (IST)

नई दिल्ली Oxygen Rich foods। कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में यदि मरीज सबसे ज्यादा परेशान हुए हैं तो वह है शरीर में गिरता ऑक्सीजन स्तर। बीते कई दिनों से देश के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी के चलते परेशान मरीजों की खबरें सुर्खियों में है। ऐसे में यदि आपको भी अपने शरीर में ऑक्सीजन लेवल को बनाए रखना है तो डायटिशियन के अनुसार बताए गए इन फूड का इस्तेमाल अपनी डेली डाइट में जरूर बढ़ा देना चाहिए। आइए जानते हैं क्या वे ऑक्सीजन लेवल सुधारने वाली खाद्य सामग्री -

- डायटिशियन के मुताबिक काला चना आयरन का अच्छा स्रोत होता है। काला चना शरीर के ऑक्सीजन लेवल को संतुलित करते रखता है। यदि रोज काले चने का सेवन करेंगे तो शरीर में ऑक्सीजन लेवल अच्छा बना रहेगा।

- संतरे का सेवन करने से इम्युनिटी बढ़ती है। संतरे में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है। इसके अलावा संतरा एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। कोरोनावायरस की बढ़ती रफ्तार के चपेट में आने से बचने के लिए अपने डाइट में संतरा को जरूर लेना चाहिए।

- तरबूजा में पानी काफी मात्रा में होता है। तरबूज में मौजूद विटामिन ए शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ-साथ ऑक्सीजन लेवल को बैलेंस बनाने में मदद करता हैं।

- स्‍ट्रॉबेरी में भी एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनोल जैसे गुण होते हैं। साथ ही इसमें विटामिन सी भी होता है। यह शरीर में ऊर्जा और ऑक्सीजन का लेवल बना कर रखता है।

- सेब में भी एंटीऑक्सीडेंट गुण होता है और यदि आप रोज एक सेब खाते हैं तो शरीर में ऑक्सीजन का स्तर हमेशा संतुलित बना रहेगा।

- कीवी में एक्टिनिडैन नामक एंजाइम होता है जो प्रोटीन को पचाने में मदद करता है। कीवी में मौजूद विटामिन सी सर्दी, जुकाम जैसी परेशानियों को दूर करने में मदद करता है। इसके सेवन से भी शरीर में ऑक्सीजन की कमी नहीं रहती है।

- इसके अलावा अपने नियमित आहार में उपलब्धता के अनुसार आम, आंवला, भुना जीरा और विटामिन डी से युक्त आहार का सेवन करेंगे तो शरीर में ऑक्सीजन स्तर अच्छा बना रहता है।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.