HamburgerMenuButton

32.71 करोड़ पैन आधार से हुए लिंक, जानिए PAN Aadhaar Linking आखिरी तारीख और समझिए तरीका

Updated: | Wed, 14 Oct 2020 07:54 AM (IST)

PAN Aadhaar Linking: केंद्र सरकार ने बताया है कि अब तक 32.71 करोड़ लोगों ने अपने स्थायी खाता संख्या यानी PAN को बायोमेट्रिक आईडी आधार के साथ जोड़ लिया है। MyGovIndia ने एक ट्वीट में बताया, 32.71 करोड़ से अधिक पैन आधार से जुड़ चुके हैं। इससे पहले सरकार ने आधार को पैन से जोड़ने की तारीख बढ़ाकर 31 मार्च 2021 कर दी है। 29 जून तक की स्थिति के अनुसार, देश में कुल 50.95 करोड़ PAN जारी किए गए हैं। यानी एक बड़ा वर्ग अभी भी ऐसा है, जिसने PAN को Aadhaar से लिंक नहीं किया है। सरकार की ओर से बार-बार इस बारे में अभियान चलाया जा रहा है और इससे होने वाली सुविधाओं के बारे में बताया जा रहा है।

12-अंक वाला बायोमेट्रिक आईडी यानी आधार भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाता है। वहीं पैन आयकर विभाग द्वारा किसी व्यक्ति, फर्म या संस्था को आवंटित किया जाता है। सरकारी सुविधाएं का लाभ लेने और कालेधन का बढ़ाने वाले पर लगाम कसने के लिए दोनों को आपस में लिंक करने की योजना बनाई गई है। सरकार साफ कर चुकी है कि यदि निर्धारित तिथि के भीतर आधार के साथ लिंक नहीं किया गया तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा।

इन 3 तरीकों से आज ही अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करें

1. Online करें लिंक: PAN सेवा प्रदाता की वेबसाइट (www.tin-nsdl.com or www.utiitsl.com) पर जाएं। यहां दिए गए विकल्प 'Link Aadhaar to PAN' पर क्लिक करें जो सीधे इनकम टैक्स विभाग की वेबसाइट पर ले जाएगा। इसके अलावा सीधे इनकम टैक्स विभाग की e-filing Website (www.incometaxindiaefiling.gov.in) पर जाकर भी पैन को आधार से लिंक किया जा सकता है।

2. आवेदन भर कर सकते हैं लिंक: जो आवेदक अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, वे सभी एक पेज के आवेदन फॉर्म को भरकर तय किए गए शुल्क से साथ PAN सेंटर में जमा करा सकते हैं। इस आवेदन फॉर्म के साथ PAN कार्ड, आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगाना अनिवार्य रहेगा।

SMS के जरिये भी कर सकते हैं प्रक्रिया: पैन को आधार से लिंक करने की प्रक्रिया SMS की मदद से भी की जा सकती है। आवेदक 567678 या 56161 पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से मैसेज कर सकते हैं। इसे UIDPAN <12 Digit Aadhaar Number> <10 Digit PAN> इस फॉर्मेट में भेजना होगा। उदाहरण के लिए, UIDPAN 123456789000 EPOPE1234E

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.