ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे राहुल गांधी, बोले-कृषि कानून 2-3 बड़े उद्योगपतियों के लिए

Updated: | Mon, 26 Jul 2021 02:28 PM (IST)

नई दिल्ली Parliament Monsoon Session LIVE । संसद का मानूसन सत्र आज सोमवार को भी भारी हंगामेदार हो सकता है। कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने तीन कृषि कानूनों के खिलाफ और किसानों के समर्थन में ट्रैक्टर चलाकर संसद पहुंचे। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि केंद्र सरकार को नए कृषि कानूनों को वापस लेना ही होगा। राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि ये कृषि कानून 2-3 बड़े उद्योगपतियों के लिए हैं। ये किसानों के फायदे के लिए नहीं हैं। ये काले कानून हैं। मैं ट्रैक्टर चलाकर किसानों के संदेश को पार्लियामेंट तक लेकर आया हूं। साथ ही राहुल गांधी ने कहा कि किसानों की आवाज को दबाया जा रहा है।

महिला किसान सदस्य जंतर मंतर की ओर रवाना

इस महिला किसान सदस्य भी इस आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभा रही है। महिला किसान सदस्यों की टीम किसान संसद के आयोजन के लिए सिंघु बार्डर से जंतर-मंतर के ओर रवाना हो चुका है। महिला किसान सदस्य सोमवार को जंतर-मंतर पर ‘किसान संसद’ का आयोजन करेंगी। संयुक्त किसान मोर्चा संसद का मानसून सत्र शुरू होने के बाद 22 जुलाई से ही जंतर-मंतर पर तीन कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहा है।

पेगासस जासूसी मामले में स्थगन प्रस्ताव का नोटिस

संसद में पेगासस जासूसी मामले में आज फिर हंगामा हो सकता है। कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने लोकसभा में 'पेगासस प्रोजेक्ट' रिपोर्ट पर चर्चा के लिए स्थगन प्रस्ताव का नोटिस दिया है. इस जासूसी मामले में यह आरोप है कि 300 से अधिक भारतीय मोबाइल फोन नंबरों को इजरायली कंपनी एनएसओ के पेगासस स्पाईवेयर के मार्फत हैकिंग के लिए निशाना बनाया गया, वहीं केंद्र सरकार ने विपक्ष के सभी आरोप को बेबुनियाद बताया है और राजनीति से प्रेरित बताया है।

गौरतलब है कि संसद में मानसून सत्र का आज दूसरा सप्ताह शुरू हो चुका है और जासूसी कांड, किसान आंदोलन जैसे मुद्दों के कारण विपक्ष संसद में लगातार हंगामा कर रहा है और इस कारण से सदन की कार्रवाई कई बार स्थगित होती रही है। इस बीच बीते सप्ताह संसद की कार्यवाही के बीच टीएमसी सांसद शांतनु घोष को उनके अशोभनीय व्यवहार के चलते सदन से पूरे सत्र के लिए निलंबित भी कर दिया गया।

Posted By: Sandeep Chourey