HamburgerMenuButton

PM मोदी का गुजरात को बड़ा तोहफा, अहमदाबाद, सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट का किया शिलान्यास

Updated: | Mon, 18 Jan 2021 11:19 AM (IST)

नई दिल्ली/अहमदाबाद। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज गुजरात को बड़ी सौगात देते हुए सूरत और अहमदाबाद मेट्रो परियोजना का शिलान्यास कर दिया। पीएम मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सूरत मेट्रो रेल परियोजना (Surat Metro) और अहमदाबाद मेट्रो (Ahmedabad Metro) परियोजना के दूसरे चरण के लिए शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री विजय रूपाणी, राज्यपाल आचार्य देवव्रत और केंद्रीय शहरी विकास मंत्री हरदीप पुरी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि इन दोनों मेट्रो परियोजना के पूरा होने पर लाखों लोगों को इसका फायदा होगा। ये मेट्रो लाइन आने वाले वक्त की जरूरत के हिसाब के तैयार की जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा कि पहले की सरकारों के पास मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए सही नीति नहीं है, हमारी सरकार देश में मेट्रो के विस्तार के लिए राष्ट्रव्यापी नीति तैयार की है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्तरायण की शुरुआत में आज अहमदाबाद और सूरत को बहुत ही अहम उपहार मिल रहा है। कल ही केवडिया के नए रेल मार्ग और नई ट्रेनों की शुरुआत हुई है। अहमदाबाद से भी आधुनिक जन शताब्दी एक्सप्रेस अब केवडिया तक जाएगी।आज अहमदाबाद में 17 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा के इंफ्रास्ट्रक्चर का काम शुरू हो रहा है। ये दिखाता है कि कोरोना के इस काल में भी नए इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण को लेकर देश के प्रयास लगातार बढ़ रहे हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर बताया था कि आज गुजरात के दो प्रमुख शहरी केंद्रों के लिए एक ऐतिहासिक दिन है। सुबह 10.30 बजे सूरत मेट्रो और अहमदाबाद मेट्रो के फेज-2 का भूमि पूजन होगा।

12 हजार करोड़ की लागत है सूरत मेट्रो प्रोजेक्ट की

- सूरत मेट्रो रेल परियोजना में कुल 40.35 किलोमीटर लंबाई है।

- मेट्रो प्रोजेक्ट में 2 कॉरिडोर होंगे, जिसकी अनुमानित लागत 12020 करोड़ रुपए है।

- पहला कॉरिडोर सरथना से ड्रीम सिटी के बीच होगा, जिसकी लंबाई 21.61 किलोमीटर है।

- 15.14 किलोमीटर हिस्सा एलिवेटिड और 6.47 किलोमीटर हिस्सा भूमिगत होगा।

- दूसरा कॉरिडोर भेसन से सरोली के बीच बनेगा, जिसकी लंबाई 18.74 किलोमीटर है।

अहमदाबाद मेट्रो की लागत 5384 करोड़ रुपए

- अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे फेज में भी दो कॉरिडोर होंगे।

- इस मेट्रो की कुल लंबाई 28.25 किलोमीटर होगी।

- 22.83 किलोमीटर लंबा पहला कॉरिडोर मोटेरा स्टेडियम से महात्मा मंदिर तक बनेगा।

- 5.41 किलोमीटर लंबा दूसरा कॉरिडोर जीएनएलयू से गिफ्ट सिटी तक बनेगा।

- अहमदाबाद मेट्रो के दूसरे फेज में कुल 5384.17 करोड़ रुपए का खर्च आएगा।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.