HamburgerMenuButton

PMKVY: ट्रेनिंग के साथ 8000 रुपए देगी सरकार, ऐसे युवाओं ने लिए रोजगार का सुनहरा अवसर

Updated: | Wed, 03 Mar 2021 08:13 AM (IST)

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana। यदि आर्थिक तंगी या अन्य पारिवारिक मुसीबतों ने कारण आपने भी अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी है तो केंद्र सरकार ने ऐसे युवाओं के लिए एक शानदार योजना शुरू की है, जिसके जरिए वे आत्मनिर्भर बन सकता है। इस योजना की एक खासियत यह भी है कि सरकार ट्रेनिंग के साथ ही युवाओं को 8000 रुपए प्रतिमाह का भुगतान भी कर रही है। जी हां, हम बात कर रहे हैं प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के बारे में। स्कूल छोड़ने वाले युवाओं के लिए एक शानदार अवसर है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना है, जिसका फायदा बेरोजगार युवा ज्यादा से ज्यादा ले सकते हैं। केंद्र सरकार के मुताबिक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देश के करीब 40 करोड़ लोगों को प्रशिक्षित कराने का लक्ष्य रखा गया है, जिससे वे आत्मनिर्भर हो सकेंगे।

युवाओं को नहीं देनी होगी कोई भी फीस

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) के लिए केंद्र सरकार द्वारा कोई भी फीस नहीं वसूली जा रही है। यहां तक कि सरकार की ओर से बतौर पुरस्कार राशि करीब 8000 रुपए मिलती है। इच्छुक युवा यदि इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो PMKVY की आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

ऐसे करें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आवेदन

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) में शामिल होने के लिए व्यक्ति को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट pmkvyofficial.org पर रजिस्ट्रेशन करना होगा। वेबसाइट पर आदेवन करने वाले अभ्यर्थी सबसे पहले अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ और ईमेल भरकर रजिस्ट्रेशन कर लें। रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने के बाद जिस क्षेत्र या कोर्स में ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते हैं। उसके बारे में जानकारी भरें।

इस योजना के अंतर्गत युवा कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग,फर्नीचर और फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स एवं ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी जैसे करीब 40 टेक्निकल कोर्स में शामिल हो सकते हैं। रजिस्ट्रेशन 3 महीने, 6 महीने और एक साल के लिए होता है।ट्रेनिंग कोर्स पूरा होने के बाद अभ्यर्थियों को एक प्रमाण पत्र भी दिया जाता है। इस प्रमाण पत्र की मदद से देश में कहीं भी काम हासिल कर सकते हैं।

Posted By: Sandeep Chourey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.