Post Office Scheme: सिर्फ 50 हजार जमा कर पाएं 3300 रुपए मासिक पेंशन, जानें Details

Updated: | Tue, 28 Sep 2021 12:50 PM (IST)

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की कई सेविंग स्कीम पेसे की सेफ्टी के साथ-साथ अच्छा रिटर्न भी देती हैं। ऐसी ही एक स्कीम हो पोस्ट ऑफिस MSI स्कीम। इस स्कीम में के तहत आपको एक बार पैसा जमा करना होता है और फिर आपको हर महीने पेंशन की तरह ब्याज का पैसा मिलता है। इसके अलावा, योजना की मैच्योरिटी पर एकमुश्त पैसा भी वापस किया जाता है। इस योजना के तहत जमा पैसे पर 6.6% वार्षिक ब्याज मिल रहा है। एकल खाते में अधिकतम निवेश सीमा 4.5 लाख रुपये और संयुक्त खाते में 9 लाख रुपये है। इस योजना की अवधि पांच वर्ष है।

क्या है स्कीम?

पोस्ट ऑफिस की Monthly Income Scheme में कम से 1000 और 100 के गुणक में ही पैसा जमा किया जा सकता है। इस स्कीम के अंतर्गत अधिकतम तीन लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं। वहीं नाबालिग बच्चे के लिए उसके पैरेंट्स के नाम से अकाउंट खोला जा सकता है। 10 साल के बाद बच्चे के नाम पर भी पोस्ट ऑफिस MIS अकाउंट खोला जा सकता है। इस योजना में सालाना आदार पर ब्याज की गणना की जाती है, अगर आप मासिक आधार पर ब्याज की गणना कराएंगे को एडिशनल इंट्रेस्ट नहीं मिलेगी।

कौन खोल सकता है अकाउंट

- एक अकेला वयस्क

- तीन वयस्कों तक का संयुक्त खाता खोला जा सकता है

- अवयस्क की ओर से अभिभावक/विक्षिप्त मन वाले व्यक्ति

-10 साल से ऊपर का नाबालिग अपने नाम पर।

5 साल से पहले भी निकाल सकते हैं पैसे

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम 5 साल में मैच्योर होती है। हालांकि आप इससे पहले भी अपना पैसा निकाल सकते हैं। अकाउंट खुलने के 1 साल बाद पैसा निकालने पर आपके प्रिसिपल अमाउंट से 2 फीसदी पैसा काट लिया जाता है। वहीं 3 साल के बाद पैसा निकालने पर 1 फीसदी का जुर्माना लगता है।

किस आधार पर मिलती है मंथली पेंशन

अगर आप इस अकाउंट में 50 हजार रुपए जमा करते हैं तो हर महीने उसे 275 रुपए मिलेंगे। साल भर में यह रकम 3300 रुपए और पांच साल में 16500 रुपए होगी। वहीं इससे दोगुनी राशि जमा करने पर फायदा भी दोगुना हो जाएगा। इसका मतलब है कि 1 लाख जमा करने पर हर महीने 550 रुपये मिलेंगे। जबकि इस स्कीम में 4.5 लाख रुपये जमा करने पर हर महीने 2475 रुपए मिलेगे, जिसे आप एक पेंशन की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं।

Posted By: Arvind Dubey