PM Modi की सोशल मीडिया पर फैन फॉलोइंग में लगातार बढ़ोतरी, Twitter पर 7 करोड़ हुए फॉलोअर्स

Updated: | Wed, 28 Jul 2021 09:45 PM (IST)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश से लेकर विदेश तक सबसे मजबूत नेता बनकर उभरे हैं। वहीं उनकी लोकप्रियता में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अब पीएम मोदी ने एक नया कीर्तिमान रच दिया है। उन्होंने ट्विटर पर 7 करोड़ फॉलोअर्स का आंकड़ा पार कर लिया है। नरेंद्र मोदी सोशल मीडिया पर सबसे अधिक फॉलो किए जाने वाले लीडर्स की लिस्ट में है। पीएम मोदी साल 2009 ने ट्विटर का इस्तेमाल कर रहे हैं। तब वह गुजरात के मुख्यमंत्री थे। साल 2010 में उन्हें एक लाख यूजर्स फॉलो करते थे। 2011 में उनके फॉलोअर्स में वृद्धि और आंकड़ा चार लाख तक पहुंच गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनता से जुड़ने और राजनीतिक बयान के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हैं। अपने फेसबुक, ट्विटर, यूट्यूब चैनल से मोदी दर्शकों तक अपनी बातें पहुंचाते हैं। उन्होंने स्वच्छ भारत अभियान, महिला सुरक्षा और कई अभियान के लिए प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया है। पीएम मोदी ने कोरोना महामारी की जानकारी देने के लिए इस मंच का इस्तेमाल किया है।

2018 में एक अंतरराष्ट्रीय सर्वेक्षण ने नरेंद्र मोदी को दुनिया के टॉप तीन नेताओं में स्थान दिया। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबाना को 129.8 मिलियन से अधिक लोग फॉलो करते हैं। वहीं पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के 84 मिलियन फॉलोअर्स थे। हालांकि ट्रंप को ट्विटर ने बैन कर दिया। जिसके बाद नरेंद्र मोदी दूसरे स्थान पर आ गए। वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के ट्विटर पर 26.2 मिलियन फॉलोअर्स है। कांग्रेस पूर्व अध्यक्ष राहुस गांधी के 19.4 मिलियन फॉलोअर्स है।

Posted By: Shailendra Kumar