Rainfall Alert: मौसम विभाग ने की इन प्रदेशों में भारी बारिश के नए दौर की भविष्यवाणी, यहां देखें लिस्ट

Updated: | Sat, 18 Sep 2021 04:05 PM (IST)

Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि देश में इस साल मानसून का विस्तार होगा। मौसम विशेषज्ञों ने कहा कि उत्तर भारत में बरसात की गतिविधि सितंबर के आखिरी तक कम होने के कोई संकेत नहीं है। आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि सामान्य से अधिक बारिश की गतिविधि उत्तर पश्चिम, मध्य भारत सहित देश के कई हिस्सों में देखने को मिलेगी। जबकि दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में सामान्य वर्षा दर्ज होने की संभावना है।

इधर एक चक्रवाती परिसंचरण बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी और उससे सटे म्यांमार तट पर बना हुआ है। यह दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका और मध्य-क्षोभमंडल स्तक तक फैला हुआ है। आईएमडी ने कहा कि चक्रवात पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और 18 सितंबर के आसपास उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों से दूर बंगाल की उत्तर पश्चिमी खाड़ी तक पहुंचने की आशंका है।

आइए मौसम विभाग की भविष्यवाणियों पर नजर डालते हैं -

दिल्ली- आईएमडी ने कहा कि दिल्ली में शनिवार की सुबह सुखद रही। न्यूनतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने 20 सितंबर तक हल्की बारिश की संभावना के साथ बादल छाए रहने की आशंका जताई है।

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश - मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में 19 से 22 सितंबर के बीच अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश देखने को मिलेगी।

मध्य प्रदेश - मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में 21 सितंबर तक बारिश का अनुमान जताया है।

राजस्थान और गुजरात - आईएमडी ने राजस्थान और गुजरात में अगले 24 घंटे भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है। वहीं मौसम विभाग ने शनिवार को राज्यों के कई हिस्सों के लिए येलो अलर्ट और रविवार से ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

ओडिशा - मौसम विभाग के अधिकारी मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि अगले दो दिनों में ओडिशा में बारिश की कोई संभावना नहीं है। राज्य के तट को पार करने वाला गहरा दबाव अब उत्तरी मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश पर केंद्रित है। अगले 48 घंटों में ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की संभावना नहीं है। हालांकि, दोनों राज्यों के कुछ क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

पश्चिम बंगाल- पश्चिम बंगाल में 18 से 20 सितंबर तक वर्षा गतिविधि बढ़ने की संभावना है।

Posted By: Navodit Saktawat