RBI Penalty on Bank: KYC नियमों के उल्लंघन में फंसा ये बैंक, आरबीआई ने लगाया 1 लाख का जुर्माना

Updated: | Thu, 16 Sep 2021 02:02 PM (IST)

RBI Penalty on Bank । भारतीय रिजर्व बैंक देश की सभी बैंकिंग गतिविधियों पर कड़ी निगरानी रखता है और बैंकों द्वारा किसी भी तरह के नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई करता है। अब रिजर्व बैंक ने नो योर कस्टमर (KYC) नियमों के उल्लंघन के मामले में मध्य प्रदेश के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit) पर 1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। आरबीआई जांच रिपोर्ट में बताया गया है कि बैंक ने नो योर कस्टमर (KYC) के नियमों का उल्लंघन और रेगुलेटरी कंप्लायंस में कमी के कारण जुर्माना लगाया गया है.

आंध्र प्रदेश के बैंक पर 5 लाख रुपए का जुर्माना

आरबीआई जांच रिपोर्ट से पता चलता है कि मध्य प्रदेश के जिला सहकारी केंद्रीय बैंक मर्यादित (Jila Sahakari Kendriya Bank Maryadit) ने केंद्रीय बैंक द्वारा जारी निर्देशों का पालन नहीं किया है। इसके अलावा रिजर्व बैंक ने आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले में स्थित कुप्पम को-ऑपरेटिव टाउन बैंक पर भी पांच लाख रुपए का जुर्माना लगाया है। बैंक ने शहरी सहकारी बैंकों के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स पर आय मान्यता पर मास्टर सर्कुलर, असेट्स क्लासिफिकेशन, प्रावधान और दूसरे संबंधित मामलों और मास्टर सर्कुलर का उल्लंघन किया है।

चिंता न करें बैंक खाताधारकों व ग्राहक

रिजर्व बैंक की इस कार्रवाई के बाद इन दोनों ही सहकारी बैंकों के खाताधारकों व ग्राहकों को चिंतित नहीं होना चाहिए क्योंकि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया समय समय पर बैंकों की कार्यप्रणाली का अवलोकन करता है और नियमों का उल्लंघन करने वाले बैंकों पर पेनाल्टी लगाने के साथ कई तरह की सख्त कार्रवाई करता है। ऐसे में ग्राहकों का पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। गौरतलब है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में सहकारी क्षेत्र के कोऑपरेटिव राबोबैंक यूए (Rabobank UA) पर नियमों का उल्लंघन करने पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया था।

Posted By: Sandeep Chourey