HamburgerMenuButton

ओडिशा: पुलिस विभाग में 477 पदों पर होने जा रही भर्तियां, किन्नरों के लिए भी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Updated: | Sun, 13 Jun 2021 07:34 AM (IST)

ओडिशा में अब किन्नरों को भी सरकारी नौकरी करने का अवसर मिलेगा। राज्य के पुलिस विभाग में इंस्पेक्टर के 477 पदों पर भर्तियां होने जा रही है। जिसके लिए सरकार ने शनिवार को सूचना प्रकाशित की है। योग्य और इच्छुक उम्मीदवार 22 जून से 15 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे। इंस्पेक्टर के अलावा 244 सिपाही पद के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नवीन पटनायक सरकार ने अच्छी पहल की है। अब किन्नर भी पुलिस विभाग में नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

राज्य सरकार के इस निर्णय का किन्नर संघ ने स्वागत किया है। ओडिशा किन्नर संघ ने मुख्यमंत्री पटनायक के प्रति आभार प्रकट किया है। किन्नरों की नेता मीरा परिडा ने कहा कि इससे किन्नरों के प्रति लोगों का सम्मान बढ़ेगा। उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल होने का अवसर मिलेगा। सीएम हर वर्ग के लोगों के हित के लिए कार्य कर रहे हैं। सरकार के इस निर्णय से किन्नरों में खुशी है।

बता दें साल 2014 में सुप्रीम कोर्ट ने ट्रांसजेंडर समुदाय को तीसरे लिंग के रूप में मान्यता दी थी। फैसला सुनाया था कि उन्हें संविधान में निहित मौलिक अधिकारों पर समान विशेषाधिकार प्राप्त हैं। संसद ने भी अधिकारों के संरक्षण अधिनियम 2019 को अधिनियमित किया है।

हरियाणा में परीक्षा परिणाम 100 फीसद रहा

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने 10वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर दिया। परीक्षा परिणाम 100 फीसद रहा है। कोविड संक्रमण के कारण इस साल परीक्षाएं नहीं हुई हैं। इंटरनल अंकों के आधार पर एग्जाम रिजल्ट घोषित किया गया। जो स्टूडेंट्स अपने परिणाम से खुश नहीं है, उन्हें बोर्ड में आवेदन करना होगा। कोरोना स्थिति सामान्य होने पर ऐसे विद्यार्थियों को परीक्षा देने का मौका मिलेगा। सेकेंडरी (नियमित) परीक्षा के 3,13,345 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है, जिसमें 1,72,059 छात्र एवं 1,41,286 छात्राएं शामिल हैं। कंपार्टमेंट परीक्षा के 11,278 परीक्षार्थियों का परिणाम घोषित किया गया है। इसमें 5,884 छात्र एवं 5,394 छात्राएं शामिल हैं।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.