HamburgerMenuButton

SBI की इस स्कीम में निवेश करें 1 हजार रुपए हर महीने, मिलेगा लाखों का रिटर्न

Updated: | Sat, 27 Feb 2021 06:58 AM (IST)

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (State Bank of India) देश की सबसे बड़ी बैंक है। लाखों लोगों को इस बैंक पर सबसे ज्यादा भरोसा है। वहीं एसबीआई (SBI) भी अपने ग्राहकों का पूरा ख्याल रखती है। सबसे बेहतरीन सर्विस और ब्याज दर ऑफर करती है। स्टेट बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट sbi.co.in या नजदीकी शाखा जाकर बैंक की कई स्कीम के बारे में पता लगाया जा सकता है। आज हम आपको बैंक के ऐसे स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जहां 120 महीने निवेश करने पर आपको अच्छा रिटर्न मिलेगा। खास बात यह है कि इसमें सिर्फ एक हजार रुपए हर महीने निवेश पर 1 लाख 59 हजार रुपए का रिटर्न मिलेगा।

दरअसल एसबीआई अपने कस्टमर्स को अच्छा ब्याज दर देती है। बैंक अपनी आरडी स्कीम पर तीन से पांच वर्ष की अवधि में 5.3 प्रतिशत सालाना दर से ब्याज दे रही है। अगर आरडी स्कीम में कोई 5 साल से अधिक निवेश करता है, तो स्टेट बैंक 5.4 फीसदी दर से ब्याज का भुगतान करेगा। वहीं वरिष्ठ नागरिक को बैंक आरडी स्कीम में 80 फीसदी दर से अतिरिक्त ब्याज देता है। ऐसे में 5 वर्ष की अधिक आरडी में बुजुर्गों को 6.2 फीसद की दर से ब्याज एसबीआई देगा।

अगर किसी ने आरडी ली है और समय से भुगतान नहीं कर पाया है तो बैंक पेनाल्टी लगाई जाएगी। पांच साल से कम समय की आरडी पर 1.5 रुपए प्रति 100 रुपए के हिसाब से पेनाल्टी वसूली जाती है। 5 साल से ऊपर वाली आरडी पर 2 रुपए प्रति 100 रुपए शुल्क लगता है। अगर कोई लगातार 6 महीने तक पैसे जमा नहीं करता तो स्टेट बैंक आरडी को बंद कर देता है और पैसे सेविंग अकाउंट में ट्रांसफर कर देता है।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुताबिक अगर कोई 60 साल से कम उम्र का है। वह एक हजार रुपए हर माह के हिसाब से 10 साल जमा करता है, तो उसे 5.4 फीसदी की दर से 1.59 लाख 155 रुपए मिलेंगे।

Posted By: Arvind Dubey
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.