School Reopening: राजस्थान सरकार ने वापस लिया फैसला, 2 अगस्त से नहीं खुलेंगे स्कूल

Updated: | Sat, 24 Jul 2021 01:27 PM (IST)

School Reopening: राजस्थान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्कूल फिर से खोने का फैसला वापस ले लिया है। पहले 2 अगस्त 2021 से सभी स्कूलों को खोलने की अनुमति दी गई थी। सीएम गहलोत ने अब स्कूल खोलने के निर्णय को रद्द कर दिया। अब 2 अगस्त से विद्यालय नहीं खुलेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि जल्द ही कोई निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य में शिक्षण संस्थाओं को खोलने की तिथि व एसओपी के संबंध में पांच मंत्रियों की एक समिति का गठन किया गया है।

उन्होंने कहा कि इस समिति में चिकिस्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर रघु शर्मा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा, उच्च शिक्षा राज्यमंत्री भंवर सिंह भाटी और चिकित्सा एवं तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग शामिल होंगे। दोबारा स्कूल खोलने की तिथि के साथ यह समिति तय करेगी कि किस क्लास तक के स्कूल फिर से खोले जाएं।

मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि राजस्थान देश का पहला ऐसा राज्य है जो सभी जिलों में राजकीय मेडिकल कॉलेज की स्थापना की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रहा है। ऐसे में स्वीकृत मेडिकल कॉलेजों का काम समय पर पूरा करना हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा, मेडिकल कॉलेजों का काम पूरा होने से विशेषज्ञ चिकित्सा संस्थानों का बड़ा नेटवर्क तैयार होगा। जिन जिलों में मेडिकल कॉलेजों का निर्माण चल रहा है उसे गति दी जाएगी।

बता दें सीएम अशोक गहलोत ने कोविड-19 महामारी के तीसरी लहर को देखते हुए स्कूल खोलने का फैसला वापस लिया है। थर्ड वेव को ध्यान में रखते हुए स्कूलों को खोलने का निर्णय सावधानीपूर्वक विचार-विमर्श के बाद लिया जाएगा। हाल ही में, शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा ने घोषणा की थी कि राज्य स्कूल फिर से खोलना 2 अगस्त से शुरू होगा कोरोना मामलों में गिरावट थी और टीकाकरण संख्या में सुधार हो रहा था। हालांकि, उस फैसले को पलटते हुए, मुख्यमंत्री गहलोत ने महामारी की संभावित तीसरी लहर के मद्देनजर स्कूलों को फिर से नहीं खोलने का फैसला किया है।

Posted By: Arvind Dubey