HamburgerMenuButton

Shikshak Bharti : शिक्षक बनने के इच्‍छुक लोगों के लिए खुशखबर, इस हफ्ते आरंभ होगी 17 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया

Updated: | Thu, 29 Oct 2020 04:48 PM (IST)

Shikshak Bharti : शिक्षक बनने की इच्‍छा रखने वालों के लिए यह एक अच्‍छी खबर है। इसी सप्‍ताह 17 हजार रिक्‍त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। इन पदों में शिक्षकों एवं प्रधानाचार्यों के पद शामिल हैं। यह भर्ती सहायता प्राप्‍त माध्‍यमिक स्‍कूलों के लिए होगी। इन स्‍कूलों की संख्‍या करीब साढ़े चार हजार है। खास बात यह है कि इस बार इस प्रक्रिया में आर्थिक तौर पर कमज़ोर EWS श्रेणी के उम्‍मीदवारों को 10 फीसदी आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। यह भी पहली बार ही होगा। TGT-PGT के शिक्षकों की यह भर्ती प्रक्रिया पूरे 4 साल बाद आरंभ होगी जबकि प्रधानाचार्यों के पदों पर नियुक्ति प्रक्रिया 7 साल के लंबे समय बाद शुरू होगी। कॉलेजों से पहले से कार्यरत तदर्थ शिक्षकों से अब ऑनलाइन आवेदन भी मांगे जाएंगे। यह सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत होगा। इन शिक्षकों को सर्विस पीरियड के अनुसार ही वैटेज दिया जाएगा। सेवाकाल का वेरिफिकेशन जिला स्‍कूल के इंस्‍पेक्‍ट करेंगे। इस नई भर्ती प्रक्रिया में TGT यानी प्रशिक्षित स्‍नातक से इंटरव्‍यू खत्‍म किया जा रहा है और एमएड, पीएचडी और स्‍पोर्ट्स जैसे भारांक की प्रक्रिया भी अब खत्‍म होगी।यह कवायद उत्‍तर प्रदेश माध्‍यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड करने जा रहा है। इस क्रम में आगामी 31 अक्‍टूबर को विज्ञापन जारी किया जाएगा। बताया जा रहा है कि अगले साल जुलाई से पहले ही पूरी नियुक्ति प्रक्रिया को पूरा करने का लक्ष्‍य बनाया गया है।

गत 21 सितंबर को चयन बोर्ड के अध्यक्ष वीरेश कुमार ने सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ हुई एक बैठक में रिक्ति पदों का एक ब्योरा प्रस्तुत किया था। इस दौरान प्रशिक्षित स्नातक (TGT) के 12949, प्रवक्ता PGT के 2609 के साथ ही संस्था प्रधान या प्रधानाचार्य के 1453 कुल 17 हज़ार 011 रिक्‍त पदों पर भर्ती किए जाने संबंधी प्रस्ताव भेजा गया था। हालांकि इसके बाद से ही कुछ पदों पर एडजस्‍टमेंट होने के कारण रिक्ति पदों की संख्या अब कम हो गई है।

Posted By: Navodit Saktawat
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.